logo-image

सनस्क्रीन का संभलकर करें इस्तेमाल, नहीं तो हो सकते हैं बीमार!

एक स्टडी के मुताबिक सावंले रंग के करीब 95 प्रतिशत लोगों में विटामिन डी की कमी पाई गई है। रिसर्च के मुताबिक ज़्यादातर लोग धूप में बाहर कम निकलते हैं और जब निकलते हैं तब सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें विटामिन डी की कमी हो जाती है।

Updated on: 03 May 2017, 01:42 PM

नई दिल्ली:

सर्दी हो या गर्मी अपनी त्वचा की सेहत और चमक बरकरार रखने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो करते ही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।
दरअसल इसके इस्तेमाल से आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है।

जिससे आपकी मांसपेशियां कमज़ोर पड़ सकती है और बोन फ्रेक्चर का भी हो सकता है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई है। अमेरिका के कैलिफोर्निया की एक यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 1 अरब लोगों में सनस्क्रीन के ज़्यादा इस्तेमाल के चलते विटामिन डी की कमी पाई गई है।

इस स्टडी के मुताबिक सावंले रंग के करीब 95 प्रतिशत लोगों में विटामिन डी की कमी पाई गई है। रिसर्च के मुताबिक ज़्यादातर लोग धूप में बाहर कम निकलते हैं और जब निकलते हैं तब सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं जिससे उन्हें विटामिन डी की कमी हो जाती है।

टैनिंग हटाने के लिए घर बैठे आजमाएं ये टिप्स

इसी के साथ इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 70 से ज़्यादा उम्र के लोगों के लिए विटामिन डी की ज़रुरत बच्चों के मुकाबले 3 गुना ज़्यादा होती है। इसके अलावा इस रिपोर्ट में आगाह किया गया है कि विटामिन डी की कमी से टाइप 2 डायबिटीज़, किडनी से जुड़ी बीमारियां आदि होने का डर बना रहता है।

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि जो व्यक्ति विटामिन डी की कमी या अपर्याप्तता (जैसे, मांसपेशियों की कमजोरी, हड्डी के फ्रैक्चर) के लक्षणों का अनुभव करते हैं और विटामिन डी की कमी से जुड़े रोगों से ग्रस्ति हैं तो उन्हें लगातार इन स्तरों की जांच करानी चाहिए और इलाज के विकल्प पर विचार भी करना चाहिए।

गर्मियों में पहाड़ों पर घूमने जाने से पहले अपनी त्वचा का रखें ख्याल

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें