BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

अगर आप मोटापे से हैं परेशान, तो हल्दी बनेगी 'रामबाण', ऐसे इस्तेमाल करने पर बनेगा फिगर

News State Bureau  |   Updated On : June 27, 2019 10:58:54 PM
प्रतिकात्मक फोटो

प्रतिकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

चाहे वो लड़का हो या लड़की सबकी ख्वाहिश होती है कि वो पतला-दुबला और स्मार्ट नजर आए. लेकिन भाग-दौड़ की इस जिंदगी में खुद पर ध्यान देने का वक्त नहीं मिलता है. जंक फूड और सिटिंग जॉब मोटापे की वजह बनती जा रही है. ऐसे में खुद को फिट रखना बहुत ही बड़ा चैलेंज होता है. लेकिन हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप रोज करते हैं तो उसका असर महज 7 दिन में नजर आने लगेगा.

इसे भी पढ़ें: पूनम ढिल्लन की बेटी पलोमा बनी इंटरनेट सेंसेशन, Photos में देखें बोल्ड लुक

हल्दी वो रामबाण है, जिसका अगर आप सेवन करते हैं तो ना सिर्फ आपका चेहरा चमकता रहेगा, बल्कि वजन भी कम होगा. खाने के अलावा हल्दी को अगर आप खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में लेते हैं तो आपका वेट लूज होगा.

हल्दी लेने की विधि-
एक गिलास गुनगुना पानी ले, उसमें एक चम्मच नीबू का रस और शहद डाले. इसके साथ इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाए और फिर खाली पेट इसे गटक ले. इसे एक महीना लगातार ले और फिर बीच में कुछ दिन का ब्रेक करे. फिर इसे लेना शुरू करें.

गुनगुने पानी में हल्दी लेने से फायदा
हल्दी में करक्यूमिन नामक रसायन पाया जाता है जो दवा के रूप में काम करता है. इसे लगातार लेने से शरीर की सूजन यानी मोटापा कम होने लगता है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होती है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है.बायोकेमिस्‍ट्री और बायोफिजिकल रिसर्च की स्‍टडी के अनुसार हल्‍दी के नियमित सेवन से ग्‍लूकोज का लेवल बी कम होता है जिससे टाइप 2 डायबिटीज नहीं होता है.

First Published: Jun 27, 2019 10:56:37 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो