logo-image

दिल्ली: कोरोना वायरस की चपेट में आने के संदेह में दो और लोग RML अस्पताल में भर्ती

अस्पताल अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार शाम को 23 और 46 वर्ष के दो व्यक्तियों ने सांस लेने में दिक्कत और बुखार की शिकायत की

Updated on: 01 Feb 2020, 01:26 PM

दिल्ली:

कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने के संदिग्ध दो और लोगों को दिल्ली के आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में भर्ती कराया गया है जिससे इस वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजों की कुल संख्या आठ पर पहुंच गई है. अस्पताल अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार शाम को 23 और 46 वर्ष के दो व्यक्तियों ने सांस लेने में दिक्कत और बुखार की शिकायत की. आरएमएल को इस तरह के संक्रमण के मामलों के इलाज के लिए नामित किया गया है.

उन्होंने बताया कि 23 वर्षीय व्यक्ति पिछले पांच वर्षों से वुहान में रह रहा था और वह 24 जनवरी को भारत लौटा था. दूसरा व्यक्ति चांग्सा गया था और 18 जनवरी को भारत लौटा. नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित छह संदिग्ध लोग पहले ही आरएमएल के एक अलग वार्ड में भर्ती हैं. अस्पताल अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली निवासी इन आठ लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं और रिपोर्टों का इंतजार किया जा रहा है. भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला गुरुवार को केरल में सामने आया जहां मेडिकल की एक छात्रा को एक अस्पताल के अलग वार्ड में रखा गया है.

यह भी पढ़ें: सावधान! बच्चे भी हो रहे कैंसर के शिकार, ये होते हैं लक्षण

सरकार ने वायरस का पता लगाने और इसे फैलने से रोकने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं. इस वायरस से चीन में 259 लोगों की मौत हो गई और 11,791 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 17 देशों में फैल चुका है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने गुरुवार को देश में तैयारियों के संदर्भ में संबंधित मंत्रालयों के साथ समीक्षा बैठक की जिसमें इस वायरस के प्रसार पर काबू पाने को लेकर चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की चपेट में आने के संदेह में छह लोग दिल्‍ली के RMLअस्पताल में भर्ती

इसमें बताया गया है कि उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों से भी बात की. इन बैठकों के दौरान यह फैसला लिया गया कि 15 जनवरी के बाद चीन से आए सभी लोगों की वायरस के लिए जांच की जाएगी. देश में इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के अलावा शनिवार को 324 भारतीय वुहान से भारत लौटे. अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के लिए 21 हवाईअड्डों, बंदरगाहों और सीमाओं पर मरीजों की जांच कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अनुरोध किया है अगर उन्हें जुकाम और सांस लेने में दिक्कत (रिस्पाइरेटरी डिस्ट्रेस) जैसे लक्षण दिखे तो वे 24x7 हेल्पलाइन (011-23978046) पर संपर्क करें. मंत्रालय ने लोगों से चीन की यात्रा न करने की सलाह दी है और नेपाल की सीमा से लगते राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में निगरानी बढ़ा दी गई है.