logo-image

Deficiency of Blood: खून की कमी से क्या बीमारियां होती हैं, जानें इसे दूर करने के उपाय 

Deficiency of Blood: खून की कमी के कारण कई बीमारियां जन्म लेती हैं. इससे शरीर के कई अंगों को नुकसान होता है.

Updated on: 23 Jan 2024, 05:25 PM

नई दिल्ली:

खून की कमी, जिसे आमतौर पर अनीमिया कहा जाता है, एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो खून में हेमोग्लोबिन और रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होती है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि खानपान, पोषण की कमी, रक्तसंबंधित रोग या शरीर की किसी समस्या के कारण. खून की कमी के कारण शरीर के कई अंगों को नुकसान होता है. डॉक्टरों का कहना है कि संतुलित आहार से इस कमी को दूर किया जा सकता है. इसके लिए खासतौर पर हरी सब्जियों का खाना बहुत जरूरी है. साथ में जूस का सेवन बहुत अहम है. इसके साथ प्रोटीन रिच आइटम को अपने आहार में लेना जरूरी है. व्यायाम करना जरूरी है, ताकि आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर हो सके. ड्राइफ्रूट का सेवन भी करें. इससे आपको ऊर्जा के साथ सही पोषक तत्व प्राप्त होते है. यहां खून की कमी से होने वाली कुछ आम बीमारियां और उनके दूर करने के उपाय दिए जा रहे हैं: 

ये भी पढ़ें:  Budget 2024: अंतरिम बजट से आम जनता को बड़ी उम्मीद, जानें किन क्षेत्रों में हो सकता है बदलाव 

1. अपाची (Iron Deficiency Anemia):

लक्षण: थकान, छिद्रों में सूजन, बुखार, ह्रदयघात आदि.

उपाय: आहार में लोहे की युक्त आहार जैसे कि शाकाहारी तत्व, दाल, सुपारी, आम, अंगूर आदि को शामिल करें. लोहे की खुराकें भी डॉक्टर की सलाह पर ली जा सकती हैं.

2. विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency):

लक्षण: सिरदर्द, थकान, पेट में दर्द, पेट बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, आदि.
उपाय: डॉक्टर द्वारा सुनिश्चित किया गया विटामिन बी 12 का सप्लीमेंट लें और विटामिन बी 12 युक्त आहार जैसे कि दूध, दही, मांस, मछली, अंडे, दालें, आदि को शामिल करें.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में मंदिर खुलने के पहले दिन उमड़ा सैलाब, बेकाबू भीड़ को देखते हुए परिसर में पहुंचे ATS कमांडो

3. फोलिक एसिड की कमी (Folic Acid Deficiency):

लक्षण: पैरों में सूजन, पेट में दर्द, मुँह में छाले, त्वचा की पीलापन, आदि.
उपाय: फोलिक एसिड युक्त आहार जैसे कि हरी सब्जियाँ, अंगूर, ब्रोकोली, मुँगफली, दालें, आदि को सेवन करें और डॉक्टर से सलाह प्राप्त करें.

4. थैलेसीमिया (Thalassemia):

लक्षण: थकान, छिद्रों में सूजन, ह्रदयघात, पेट में दर्द, आदि.

उपाय: थैलेसीमिया के लिए उपाय केवल चिकित्सक के सुझाव पर किया जा सकता है. उचित उपचार के लिए डॉक्टर से सलाह लें. अगर आपको खून की कमी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको एक चिकित्सक से मिलकर विशेषज्ञ सलाह प्राप्त करनी चाहिए. वे आपकी स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और उचित उपचार सुझाएंगे.