logo-image

आंखों के नीचे बन गए हैं डार्क सर्कल , इस टिप्स से चुटकियों में पाएं छुटकारा

आज हम आपको बताएंगे कि कुछ घरेलू उपायों से डार्क सर्कल को कैसे खत्म किया जा सकता है.

Updated on: 18 Jan 2024, 02:30 PM

नई दिल्ली:

आजकल लगभग लोगों को देर रात तक सोने की आदत हो गई है. अब जब आप देर रात सोएंगे तो इसका असर कहीं न कहीं जरूर दिखेगा ही. इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आप देर रात तक जागेंगे तो आपकी आंखों के नीचे काले घेरे नहीं होंगे. ऐसा देखा गया है कि जो लोग देर रात तक जागते हैं उनमें से ज्यादातर लोगों की आंखों के नीचे काले धब्बे हो जाते हैं और आंखों के नीचे का कालापन यह बताने लगता है कि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है या आप रात को देर से सो रहे हैं.

ऐसे में कई लोग ब्रांडेड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी डार्क सर्कल हटा नहीं पाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कुछ घरेलू उपायों से डार्क सर्कल को कैसे खत्म किया जा सकता है.

आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गया तो करें ये काम

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे कि थकान, तनाव, अच्छी नींद की कमी, अलर्जी, रूखापन, और बढ़ी हुई उम्र. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको डार्क सर्कल्स कम करने में मदद कर सकते हैं. आप अपने फेस को ठंडे पानी से धोए. इसके साथ ही ठंडी टी बैग्स को पानी में भिगोकर फिर फ्रीजर में रखें. जब ये ठंडे हों जाएं, तो इन्हें आंखों के नीचे रखें.

इससे आपके आंखों के आसपास की रक्त संचारित हो सकती है और सूजन कम हो सकती है. आलोवेरा जेल में विटामिन E होता है, जो त्वचा को नर्म और ताजगीपूर्ण बना सकता है. आप आलोवेरा जेल को आंखों के नीचे मल सकते हैं और रात में रख सकते हैं. बादाम का तेल आईसाइट को बढ़ा सकता है और आंखों के नीचे की काली रिंग्स को कम करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी हैं गंजेपन से परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

आखिरी में करें ये काम

नींबू का रस त्वचा को सुजान को कम करने और रंग को सुधारने में मदद कर सकता है. पर्याप्त नींद लेना और अच्छी नींद की कमी को दूर करना भी डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकता है. पर्याप्त पानी पीना त्वचा को ताजगीपूर्ण बनाए रख सकता है और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकता है. ध्यान रहे कि इन घरेलू उपायों का प्रभाव व्यक्ति से व्यक्ति भिन्न हो सकता है, इसलिए किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले एक तज्जुब के साथ आवलोकन करें और यदि आपको किसी प्रकार की तकलीफ होती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.