logo-image

Dandruff In Winter: सर्दियों में इन कारणों से बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, इन घरेलू उपायों में छिपा है हल

ठंड के बढ़ते प्रकोप के बीच कई तरह की समस्याएं भी हमें घेरने लगती हैं.

Updated on: 12 Dec 2022, 01:11 PM

highlights

  • सर्दियों में बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या
  • डैंड्रफ की समस्या का घर में छिपा है इलाज
  • एलोवेरा के साथ-साथ दही और नींबू भी देगा आराम

नई दिल्ली:

Dandruff In Winter: देशभर में सर्दी लगातार बढ़ती जा रही है. पहाड़ी राज्यों पर हो रही बर्फबारी के बाद तो मैदानी इलाकों में तेजी से पारा लुढ़क रहा है. ठंड के बढ़ते प्रकोप के बीच कई तरह की समस्याएं भी हमें घेरने लगती हैं. खास तौर पर त्वचा संबंधी परेशानी सर्दियों के मौसम में ज्यादा परेशान करती हैं. इसके साथ ही कई लोग इन दिनों में डैंड्रफ या रूसी या फिर स्कल्प में ड्रायनेस की समस्या से जूझते हैं. जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ती हैं, ये परेशानी और भी बड़ा रूप लेने लगती है. ऐसे में इन समस्याओं के चलते कई बार या तो आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है या फिर ये समस्या गंभीर रूप भी ले लेती है.

आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसमें क्यों होती है डैंड्रफ की प्रॉब्लम और इस समस्या से निपटने के लिए क्या है हमारे पास उपाय. इन समस्याओं के लिए आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए. लेकिन कुछ हद तक आप इन समस्याओं को घर बैठे भी ठीक कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको थोड़ी जानकारी की जरूरत पड़ेगी. 

इस वजह से होती है डैंड्रफ
आम तौर पर डैंड्रफ या रूसी की समस्या गंदगी की वजह से होती है. जब हम ज्यादा दिन तक सिर को अच्छे साफ नहीं करते. या फिर सिर में ऑइल लगाने के बाद ज्यादा धूल मिट्टी वाले इलाकों से गुजरते हैं और फिर इन्हें अच्छे से धोते नहीं तो नतीजा बालों में रूसी का बढ़ना हो सकता है. इसके अलावा इंफेक्शन के कारण भी लोगों को डैंड्रफ की समस्या से जूझना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - कहीं आप भी साइबर सिकनेस के शिकार तो नहीं, जानें लक्षण और बचाव

इन कारणों के अलावा अगर आप ज्यादा समय गर्म पानी से बालों को धोते हैं तब भी आपके स्कल्प की स्किन कमजोर पड़ने लगती है और उस पर पपड़ी जमने लग जाती है. ऐसे में डैंड्रफ की समस्या आपको घेर लेती है. जिलों के बालों में नमी ज्यादा होती है उन्हें भी डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है. क्यों कि ये नमी हवा लगने की प्रक्रिया पर सीधा असर डालती है. 

घर में छिपे हैं डैंड्रफ को बेजोड़ उपाय
डैंड्रफ की समस्या आपको भी परेशानी करती है. या फिर ऊपर बताए किसी भी कारण की वजह से आप रूसी सी समस्या से जूझ रहे हैं तो यकीन मानिए इस समस्या का इलाज आपके घर में छिपा हुआ है. घर में कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके रेगुलर इस्तेमाल से आप सर्दियों में भी डैंड्रफ जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं. 

एलोवेरा का मास्क देगा आराम
एलोवेरा के बारे में तो आप जानते ही होंगे. कई लोगों ने तो अपने घरों में ही इस औषधीय पौधे को लगा रखा है. ऐसे में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हो रहे लोगों के लिए ये रामबाण है. दरअसल एलोवेरा के अंदर वो गुण है जो पूरी तरह आपके स्कल्प या बालों की जड़ों के रुखेपन को खत्म कर देता है. इसके साथ ही एलोवेरा में त्वचा में चलन को कम करने वाले गुण भी होते हैं. 
एलोवेरा का मास्क जब आप अपने बालों में लगाते हैं तो ये आपके बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है , नतीजा आप डैंड्रफ जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं. बाल धोने से 15 मिनट पहले आप बालों में एलोवेरा जेल लगा लें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें - Eye Twitching: लगातार फड़क रही है आंखें तो हो सकते हैं इन बड़ी बीमारियों का शिकार

दही-नींबू या अंडे भी देंगे राहत
डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए आप बालों में दही-नींबू का मिश्रण लगाएंगे तो आपको बहुत आराम मिलेगा. इसके साथ ही अंडे भी बालों के लिए भी काफी अच्छे माने गए हैं, क्योंकि इनमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपके स्कैल्प को डैमेज होने से तो बचाता ही है साथ ही उसे अच्छे पोषित भी करता है. दही-नींबू और अंडा भी सिर पर लगाना हो तो इसकी अवधि 10 से 15 मिनट ही रखें. 

खोपरे का ऑइल
रूसी वाले बालों के लिए नारियल या खोपरे का ऑइल काफी अच्छा माना गया है. दरअसल खोपरे का तेल आपके बालों को पोषण देने का काम करता है. इससे स्कैल्प पर जमी पपड़ियां तो हट ही जाती है, साथ ही स्कीन में किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो तो वो भी खत्म हो जाता है. कुछ लोग इसमें कपूर भी डालकर इसके त्वचा संबंधी समस्याओं में इस्तेमाल करते हैं. 

दरअसल नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. ऐसे में किसी भी तरह की त्वचा संबंधी रोग में भी खोपरे का ऑइल अच्छा माना गया है. कई मेडिकेटेड दवाओं में भी इसका इसी को मिलाकर दवा तैयार की जाती है. 

केला भी है उपयोगी
बालों के लिए केला भी बड़ा उपयोगी है. केला आपकी स्कीन में होने वाली ड्रायनेस को खत्म करने का काम करता है. ये आपके बालों को हाइड्रेट करता है और किसी भी इंफेक्शन से बचाता है.