logo-image

World Cancer Day: हर रोज करें व्यायाम, कैंसर का खतरा होगा कम

व्यायाम करने से व्यक्ति केवल शारीरिक या मानसिक रूप से ही स्वस्थ नहीं होता है बल्कि इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा जा सकता है.

Updated on: 04 Feb 2020, 10:14 AM

नई दिल्ली:

व्यायाम करने से व्यक्ति केवल शारीरिक या मानसिक रूप से ही स्वस्थ नहीं होता है बल्कि इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा जा सकता है. एक नए शोध में दावा किया गया है कि एक तय समय तक शारीरिक गतिविधियां करने से एक या दो नहीं बल्कि सात तरह के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कसरत करने से कोलोन और स्तन कैंसर, एंडोमेट्रियल, किडनी, मायलोमा, यकृत कैंसर और गैर-हॉजकिन लिंफोमा जैसे जानलेवा कैंसर होने के खतरे को काफी कम किया जा सकता है. बता दें कि यह शोध क्लीनिकर ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

इस अध्ययन के शोधकर्ताओं ने बताया कि पहले कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि शारीरिक गतिविधियों से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. लेकिन यह पहली बार साबित किया गया है कि कितने समय तक कसरत करने से किसी खास कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: कैंसर से डरने की जरूरत नहीं, समय रहते इलाज होने जा रहा है संभव

वहीं अमेरिका की फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है कि कुछ कैंसर पीड़ितों का बॉडी मास इंडेक्स (BMI) बढ़ाकर उन्हें जीवित रखा जा सकता है. जामा ऑन्कोलॉजी जर्नल में छपे इस शोध में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कुछ मामलों में अधिक बीएमआई वाला पीड़ित व्यक्ति कैंसर से छुटकारा पा सकता है.