logo-image

रोज पिएं 4 कप कॉफी, वजन कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

इलिनोइस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक स्टडी में पाया कि कैफीन हाई शुगर और फैट वाली डायट लेने के बावजूद बॉडी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखने का काम करता है, साथ ही वजन को सीमित रखता है.

Updated on: 07 Jan 2020, 11:05 AM

नई दिल्ली:

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है और इसके लिए हर तरह की कोशिश कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही हैं. आज हम आपको कॉफी के फायदें के बारे में बताने जा रहे हैं , जिसकी मदद से आप अपना वजन और बढ़ते फैट को कंट्रोल कर सकते हैं. दरअसल, एक शोध में ये बात सामने आई है कि रोजाना 4 कप कॉफी पीने से आपका कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रखता है साथ ही आपके फैट को भी मैनेज करता है.

इलिनोइस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक स्टडी में पाया कि कैफीन हाई शुगर और फैट वाली डायट लेने के बावजूद बॉडी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखने का काम करता है, साथ ही वजन को सीमित रखता है. शोध में ये भी कहा है कि कैफीन हमारी बॉडी के फैट सेल्स में लिपिड की मात्रा को 20 से 41 प्रतिशत तक कम करता है. यानी इतनी क्षमता के साथ फैट बढ़ने से रोकता है.

और पढ़ें: जिम जाने से पहले एक कप कॉफी पीना सेहत के लिए होगा फायदेमंद

वैज्ञानिकों ने अपना यह शोध चूहों पर किया था. इसमें सामने आया कि जिन चूहों को कैफीन का सेवन कराया गया था, उनके अंदर फैट उन चूहों की तुलना में काफी कम बढ़ा, जिन्हे फैटी डायट के साथ कैफीन हीं दिया गया था. यह स्टडी जर्नल ऑफ फंग्शन फूड्स में पब्लिश हुई. शोध के परिणाम के रूप में यह माना गया कि कुछ बेव्रेजेज भी ऐंटीओबेसिटी एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं.

शोधकर्ताओं का ये भी मानना है कि इंसान के शरीर में भी कैफीन फैट टिश्यूज और लिपोजेनिक एंजाइम्स के मॉड्यूलेश के साथ बॉडी में बढ़ते फैट को कंट्रोल करने का काम करता है. शोध टीम का कहना है कि इस बात पर रिसर्च की जरूरत है कि क्या ओवर वेट और मोटे लोगों पर भी कैफीन ऐसे ही असर करता है या वहां इसका रोल कुछ अलग होता है.

ये भी पढ़ें: कॉफी के 5 ब्यूटी बेनिफिट, जो आपकी त्वचा को देंगे नया रंग

वहीं बता दें कि रोजाना पांच कप कॉफी पीने से आमतौर पर होने वाला प्राथमिक लिवर (जिगर) कैंसर का खतरा घटकर आधे से भी कम हो जाता है. यह बात एक शोध में सामने आई है. इस शोध का प्रकाशन जर्नल 'बीएमजे ओपेन' में किया गया है. इसमें कहा गया है कि ज्यादा कॉफी की खपत से हिपेटोसेल्युलर कैंसर (एचसीसी) से अधिक सुरक्षा होती है. यह दुनिया भर में होने वाली मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है.