logo-image

खांसी, बुखार के अलावा CoronaVirus के 2 नए लक्षण आए सामने, कही आप में ये तो नहीं

कोरोना के लक्षण खांसी, बुखार, शरीर दर्द के अलावा दो नए लक्षण सामने आए हैं. ये लक्षण स्वाद का पता नहीं चलने और सूंघने की क्षमता खोना है.

Updated on: 23 Mar 2020, 05:08 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर पूरी दुनिया में जारी है. भारत में भी कोरोना (Corona) पैर तेजी से फैला रही है. इसी की वजह से कई राज्यों को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है. अभी तक इस महामारी को रोकने के लिए कोई दवा या वैक्सीन इजाद नहीं हो पाई है. कोरोना वायरस के लक्षण सर्दी , जुकाम, सांस लेने में दिक्कत, बुखार और शरीर में दर्द होना माना जाता है.

लेकिन हाल ही में इन लक्षणों के अलावा दो और लक्षण सामने आए हैं. इसलिए आप इसे भी इग्नोर ना करें. हाल ही में कोरोना वायरस के कुछ ऐसे मरीज सामने आए हैं जिन्हें सूंघने में समस्या आ रही थी. यानी वो किसी चीज को सूंघ नहीं पा रहे थे. इसके साथ ही स्वाद लेने की क्षमता भी खत्म हो गई थी.\

इसे भी पढ़ें:Corona परिवार के ये 7 वायरस जो दुनिया में मचा चुके हैं कोहराम

जर्मनी के वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कोरोना संक्रमित मरीज की सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता पर भी असर पड़ रहा है. ऐसे कई मरीज सामने आए हैं जिन्हें ये समस्या हो रही है. वहीं एक नए लक्षण में डायरिया भी हो सकता है. सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने वाला लक्षण 66 प्रतिशत मरीजों में देखा गया है. वहीं 30 प्रतिशत मरीजों में डायरिया का भी लक्षण सामने आया है.

और पढ़ें:कोरोना वायरस की होगी हार, घर में रहकर ऐसे मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम

बता दें कि पूरी दुनिया में 349,676 लोग कोरोना से पीड़ित हैं. वहीं 15,303 लोगों की जान कोरोना वायरस ले चुकी है. जबकि 100,340 लोग ठीक हो कर अपने घर चले गए हैं.