logo-image

खतरनाक: अब गर्भ में बच्चे भी हो रहे कोरोना वायरस से संक्रमित

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन (China) में आतंक मचा रखा है. चीन का वुहान (Wuhan City) शहर में अब नवजात भी इसकी चपेट में आने लगे हैं.

Updated on: 06 Feb 2020, 10:43 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन (China) में आतंक मचा रखा है. चीन का वुहान (Wuhan City) शहर में अब नवजात भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. चीन में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक नवजात को जन्म के केवल 30 घंटे बाद ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. यह जानकारी चीन के सरकारी मीडिया ने दी. यह नवजात बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे कम उम्र का मरीज बन गया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नवजात के मां के गर्भ में या पैदा होने के फौरन बाद संक्रमित होने की आशंका है. नवजात को जन्म देने से पहले मां की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. विशेषज्ञों का कहना है कि यह 'वर्टिकल ट्रांसमिशन' का मामला हो सकता है, जिसमें संक्रमित मां से बच्चे में गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद संक्रमण फैलता है.

लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, चीन (China) में घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) से बुधवार को 73 और लोगों की जान जाने से इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई और इस विषाणु से संक्रमित होने के 28,018 मामलों की पुष्टि हुई है.

यह भी पढ़ें: बहुसंख्‍यक नहीं जागे तो लौट आएगा मुगलों का राज, शाहीनबाग पर बीजेपी सांसद का बयान

चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बुधवार को इससे 73 और लोगों की जान चली गई और इनमें से 70 हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से थे, जहां इससे सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. आयोग ने बताया कि देश में अभी तक इस वायरस की चपेट में आने से कुल 563 लोगों की जान जा चुकी है और 28,018 मामलों की पुष्टि हुई है.

माना जा रहा है कि यह संक्रमण बीते दिसंबर में वुहान शहर के बाजार से फैलना शुरू हुआ है. उस बाजार में जंगली जानवरों की बिक्री होती है. नए साल के मौके पर चीन से अन्य स्थानों पर जाने वालों के जरिए यह संक्रमण तेजी से फैला. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि इस वायरस से संक्रमित सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की उम्र 90 वर्ष थी. रिपोर्टों के अनुसार संक्रमण से मरने वाले 80 प्रतिशत मरीजों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी.

चीन ने बुधवार को दावा किया कि पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के नए संदिग्ध मामलों की संख्या घटी है. इससे उम्मीदें जगी हैं कि कारगर उपायों की बदौलत इसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है . वहीं, देश में मृतकों की संख्या करीब 563 हो गई है. मृतकों की संख्या बढ़ने के बीच हांगकांग ने कहा कि चीन से आने वाले सभी लोगों को शनिवार से दो सप्ताह तक परिवार से अलग निगरानी में रहना होगा.

चीन के बाहर इस वायरस के कुल 182 मामले सामने आ चुके हैं. हांगकांग और फिलिपीन में इससे एक-एक व्यक्ति की जान भी जा चुकी है. कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं.

यह भी पढ़ें: 8 फरवरी के बाद जालियावाला बाग बन जाएगा शाहीनबाग: असदुद्दीन ओवैसी

इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी.