logo-image

चीन में फिर पसर रहा खतरनाक बीमारी का खौफ! ये हैं बचाव के उपाय

इस रहस्यमयी निमोनिया से जुड़े ज्यादातर मरीज चीन के उत्तर-पूर्वी बीजिंग और लियाओनिंग के अस्पतालों में देखे जा रहे हैं, जिसके चलते वहां के कई स्कूलों पर ताले लगा दिए गए हैं.

Updated on: 23 Nov 2023, 05:52 PM

नई दिल्ली:

फिर एक रहस्यमयी बीमारी की चपेट में चीन! विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है. दरअसल चीन में एक बार फिर, कोविड-19 जैसी खतरनाक महामारी का खौफ बढ़ने लगा है. इस बार ये एक रहस्यमयी बीमारी है, जो मासूम बच्चों को अपना शिकार बना रही है. मिली जानकारी के अनुसार ये बीमारी दरअसल रहस्यमयी निमोनिया है, जिसको लेकर खुद WHO भी परेशान हैं. धीरे-धीरे चीन में पसर रहे इस रहस्यमयी निमोनिया के मद्देनजर डब्ल्यूएचओ ने हालिया गाइडलाइन जारी कर दी है. साथ ही चीनियों को सावधानी बरतने की अपील की है. 

गौरतलब है कि इस रहस्यमयी निमोनिया से जुड़े ज्यादातर मरीज चीन के उत्तर-पूर्वी बीजिंग और लियाओनिंग के अस्पतालों में देखे जा रहे हैं, जिसके चलते वहां के कई स्कूलों पर ताले लगा दिए गए हैं. लिहाजा दुनियाभर में फिर एक बार इस खतरनाक चीनी बीमारी का खौफ पसर रहा है.  

इस रहस्यमयी निमोनिया के क्या हैं लक्षण?

आपको मालूम हो कि, सर्दियों के मौसम में निमोनिया के मरीज काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. खासतौर पर इसका खतरा, कमजोर इम्यीनिटी वाले लोगों, अस्थमा मरीजों और छोटे बच्चों पर मंडराता है. या फिर डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी इसकी चपेट में आने का डर रहता है. मगर चीन में पसर रहा ये, खौफनाक रहस्यमयी निमोनिया बच्चों को अपना शिकार बना रहा है, जिससे उन्हें फेफड़ों में दर्द, तेज बुखार, सांस लेने में परेशानी और फेफड़ों में सूजन जैसी शिकायत हो रही हैं. 

ये भी पढ़ें: Best Places To See Snowfall: भारत की इन 10 जगहों पर मिलते हैं बर्फबारी के जबरदस्त नज़ारे

कैसे पहचाने इस बीमारी को?

ये रहस्यमयी निमोनिया दरअसल सांस से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें फेफड़ों तक संक्रमण फैल जाता है. लिहाजा नीचे दिए गए कुछ लक्षणों पर ध्यान देकर आप इसे पहचान सकते हैं. इसमें तेज बुखार आना, भूख न लगना, लंबी सांसें आना, खांसी और कभी-कभी खून आना, सांस लेने में तकलीफ होना, खांसी और बलगम आना और सीने में दर्द होना.

कैसे इससे खुद को बचाएं?

निमोनिया से बचने के लिए, आपको दरअसल कुछ चीजों की सावधानी बरतनी होगी. सबसे पहले ध्यान रखें कि जब सर्दी में बाहर निकलें, तो खुद को गर्म कपड़ों से कवर करें. फिर स्मोकिंग और शराब का ज्यादा सेवन न करें, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाएं, बैक्टीरिया से बचने के लिए फ्लू वैक्सीन जरूर लगवाएं, साथ ही साथ गर्म तासीर की चीजों का सेवन करें.