BREAKING NEWS
  • Pal Pal Dil Ke Paas Movie Leaked Online: सनी देओल को लगा बड़ा झटका, TamilRockers ने लीक की फिल्म- Read More »
  • श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुआ पाकिस्तान का ये तेज गेंदबाज, यहां देखें पूरी टीम- Read More »
  • अनुच्‍छेद 370 का खात्‍मा, तीन तलाक कानून के बाद पहली बार हो रहे चुनाव, क्‍या गेमचेंजर साबित होंगे?- Read More »

बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

News State bureau  |   Updated On : March 16, 2019 12:22:23 PM
(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

माता पिता बच्चों को तकिया लगाने के लिए मना करते हैं लेकिन आजकल बहुत से लोग सोने के दौरान तकिये का इस्तेमाल करते हैं. क्या आप जानते हैं तकिये के साथ सोने से हमारी गर्दन और रीढ़ की हड्डी में तनाव बढ़ सकता है. इसकी वजह से कई बार गर्दन के हिस्से में अकड़न भी आ जाती है. इसलिए बहुत से लोग बिना तकिये के सोना पसंद करते हैं. हम आपको बिना तकिये के सोने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तकिया न लगाने के फायदे

नहीं होते हैं मुंहासे (Acne)

तकिये के बिना सोने से हमारे चेहरे पर मुहांसे होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. क्योंकि तकिये का कवर डेली नहीं धुला जाता जिससे इस पर मौजूद धूल-कण की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Holi 2019: घर में कैसे बनती है ठंडाई, जानें मिनटों में बनने वाली रेसिपी के बारे में

नहीं होता है पीठ दर्द

अगर हम तकिए का इस्तेमाल करते हैं तो उस दौरान हमारी रीढ़ की हड्डी की स्थिति बदल जाती है और ऐसे में पीठ दर्द की समस्या हो सकती है. बिना तकिये के सोने पर हमारी गर्दन स्पाइन की दिशा में रहती है, जिस वजह से पीठ में दर्द होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

नींद अच्छी आती है

यह भी पढ़ें- इन 5 राशि की लड़कियां मायके ही नहीं, ससुराल में भी करती हैं राज

तकिये लगा के सोने की वजह से कई बार लोग थका-थका महसूस करते हैं. इसका साफ़ मतलब यह है कि आपको अच्छी नींद नहीं मिल रही है. जब कोई व्यक्ति बिना तकिए के सोता है तो उसे भरपूर नींद मिल पाती है, और कई तरह की दिक्कतें जैसे रात में चलने और सपने आना, नहीं होती हैं जिस वजह से पूरे दिन तरोताजा महसूस करता है.

नहीं होती है झुर्रियां

तकिये का इस्तेमाल करने से आपको झुर्रियां भी पड़ सकतीं हैं क्योंकि ऐसा करने से चेहरे पर एक दबाव पड़ता है. जो लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें यह दिक्कत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- कहीं आप रात में तो नहीं करते इन 10 चीजों का सेवन, हो जाएं सावधान

दूर होता है तनाव

तकिये के इस्तेमाल से रात में नींद कई बार टूटती है. अगर हम तकिये का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमें अच्छी नींद आती है. जिससे हमारी सारी थकान भी दूर हो जाती है. नींद अच्छी आनें से हमें तनाव भी नहीं होता और हम फ्रेश महसूस करते हैं

First Published: Mar 16, 2019 11:41:16 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो