बार-बार लिप बाम लगाने की है आदत? जानें सेहत के लिए कितना हानिकारक है इसका इस्तेमाल

News State Bureau  |   Updated On : January 15, 2020 07:42:55 AM
ऐसे रखें अपने होंठ का ख्याल

ऐसे रखें अपने होंठ का ख्याल (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

बदलते मौसम में त्वचा का ख्याल रखने के साथ ही जरूरी हैं कि आप अपने होंठ का भी ख्याल रखें. फटे हुए होंठ दिखने में बहुत ही खराब लगते हैं. इससे बचने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे की उनके होंठ हमेशा स्वस्थ रहे. त्वचा और चेहरे के साथ-साथ होंठ का अच्छा दिखना भी बेहद जरूरी है. फटे हुए होंठ सिर्फ आपको तकलीफ ही नहीं देते बल्कि ये आपकी चेहरे की मुस्कान को भी छीन लेते हैं. वैसे तो मार्केट में होंठ पर लगाने वाली लिप बाम मौजूद है या फिर आप घरेलू तरीके अपनाकर अपने होंठों को स्वस्थ और सुंदर दिखे. 

यह भी पढ़े: अपने डाइट में संतरे को करें शामिल, रहेंगे हेल्दी और स्किन पर भी आएगा निखार

क्यों फटते हैं होंठ
सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को फटे होंठों का सामना करना पड़ता है. सर्दी के मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से त्वचा और होंठ दोनों की नमी कम हो जाती है. इसके साथ ही सर्दियों में हेल्दी खान-पान ना लेने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से भी आपके होंठ फटने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में आप अपने होंठों की नमी बनाए रखने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट में मौजूद कुछ लिप बाम में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है. लिप बाम में कैंसर की बीमारी का खतरा बढ़ाने वाले तत्व होते हैं. 

ऐसे करें होंठों की देखभाल

पानी ज्यादा पिएं
आपके होंठ तब फटते हैं जब उनमें सूखापन आने लगता है, अगर आप उनमें सही तरह से नमी बना कर रखेंगे तो आपके होंठ हमेशा स्वस्थ रहेंगे. इसके लिए आप ज्यादा मात्रा में पानी पिए. अक्सर सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में नमी आने लगती है. अगर आप सही मात्रा में पानी पिएंगे तो इससे आपके शरीर में सही मात्रा में नमी रहेगी और आपके होंठ भी नहीं फटेंगे.

यह भी पढ़े: ईयर फोन आपको बना देगा कैंसर का शिकार

मछली खाएं
मछली का सेवन करने से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैट्टी एसिड की कमी को पूरा करता है जो आपकी त्वचा को हाईड्रेट करता है. अगर आपको मछली खाना नहीं पसंद तो आप इसकी मछली के तेल के कैप्सूल भी ले सकते हैं जो आपके शरीर में उतना ही असर करेगी जितना मछली के खाने पर होता है.

घरेलू चीजें अपनाएं
अगर आप अपने होंठों को रूखेपन से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू तरीकों को भी अपना सकते हैं. होंठों के लिए घी, बादाम का तेल या फिर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप लिप बाम का इस्तेमाल करना भी चाहते हैं तो डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं. डॉक्टर आपको बेहतर लिप बाम की सलाह दे सकते हैं जिससे आपकी सेहत को किसी तरह की हानि ना हो.

First Published: Jan 15, 2020 07:42:55 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो