सर्दियों में त्वचा को यूं रखें मुलायम, पढ़ें आसान TIPS

सर्दियों में त्वचा में रूखापन आना आम बात है। इसलिए त्वचा में कोमलता बरकरार रखने के लिए पपीता, नींबू या शहद युक्त नैचुरल मॉइश्चराइजर या कोकोनट मास्क का इस्तेमाल करें।

  |   Updated On : January 12, 2018 03:40 PM

नई दिल्ली:  

सर्दियों में त्वचा में रूखापन आना आम बात है। इसलिए त्वचा में कोमलता बरकरार रखने के लिए पपीता, नींबू या शहद युक्त नैचुरल मॉइश्चराइजर या कोकोनट मास्क का इस्तेमाल करें। 'जीवा आयुर्वेदा' के निदेशक प्रताप चौहान और 'जस्ट हर्ब्स' की ब्रांड निदेशक मेघा सबलोक ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

* गुड़हल, शहद और नारियल तेल से एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए गुड़हल के फूल को दो कप पानी में तब तक उबालें। जब तक पानी आधा कप न रह जाए। अब इसमें शहद और नारियल तेल मिला लें और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। गुड़हल में अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और फ्लेक्सिबिलिटीमें सुधार करता है। इस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा में चमक और कसाव भी आता है।

* हर दो-तीन दिन में चेहरे की मसाज कराना जरूरी होता है, जिससे चेहरे की मांसपेशियों के रक्त संचार में सुधार होता है। मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम से सर्कुलर मोशन में चेहरे को मसाज करना नहीं भूलें।

ये भी पढ़ें: सुधर जाइये! अगर आप घर से मोबाइल पर करते हैं ऑफिस का काम

यह चेहरे में सही मात्रा में मॉइश्चराइजर या नमी बनाए रखने में सहायक होता है। अश्वगंधा, नीम और चंदन की लकड़ी के तेल युक्त मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम के साथ ही ठंडी तासीर वाले तेल जैसे सूरजमुखी के बीज, बादाम का तेल या एलोवेरा तेल युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

* सौंदर्य लाभ के लिए पपीता और नींबू युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन ए, सी, ई और के होता है, जो वास्तव में आपकी त्वचा को मुलायम व कोमल बनाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध होता है।

एक पके पपीते को मैश कर उसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें और अच्छे से मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चमकदार व मुलायम त्वचा पाने के लिए गुनगुने पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: पिछले दो सालों से 'हुकवर्म' ने 14 वर्षीय किशोर का चूसा 22 लीटर खून

* नियमित रूप से त्वचा की सफाई करें, सर्दियों में भी त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने के लिए अच्छे से त्वचा की सफाई जरूरी है। सर्दियों में सही फेसवॉश का इस्तेमाल करें जो न सिर्फ त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करेगा, बल्कि नमी भी बरकरार रखेगा।

* त्वचा में नमी बरकरार रखने और सन टैन को हटाने के लिए उपयुक्त फेसपैक का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए एंटी-टैन रोज फैस पैक बढ़िया विकल्प है।

* आप चाहे तो आधे कप दही में दो बड़ा चम्मच ताजा संतरे का रस मिलाकर इस मास्क को अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगा सकती हैं। 20 मिनट लगाए रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

यह मृत कोशिकाओं, गंदगी को हटाकर त्वचा में चमक लाता है। संतरे का रस दाग-धब्बे हटाकर त्वचा का रंग भी साफ करता है।

* सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें। एलोवेरा युक्त सनस्क्रीन लगाएं, जो त्वचा में नमी बरकरार रखने के साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले हाइपर-पिग्मेंटेशन को नियंत्रित करता है।

ये भी पढ़ें: Bigg Boss 11: फिनाले से पहले हिना खान के वीडियो हुए वायरल, दिखी असलियत

First Published: Wednesday, January 10, 2018 10:54 AM

RELATED TAG: Winter Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो