ये काम करने से वजन भी होगा कम और मिलेगी खुशी !

शारीरिक श्रम से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है, क्योंकि इससे मानसिक तनाव और घबराहट जैसी बीमारियां से परेशान लोगों को फायदा होता है।

  |   Updated On : April 06, 2018 07:57 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

न्यूयॉर्क:  

तेज चलना, बागवानी या वेट लिफ्टिंग आपका वजन कम करने के अलावा आपको खुश भी रख सकते हैं। हालिया शोध में इसका खुलासा हुआ है कि आपकी शारीरिक गतिविधियों की निरंतरता और उन्हें करने की क्षमता आपकी खुशी के स्तर को बढ़ाती है।

शोधकर्ताओं के एक दल ने पाया कि एक हफ्ते में एक बार शारीरिक श्रम करने वाला एक सामान्य वजन का वयस्क बिना शारीरिक श्रम के पूरा सप्ताह गुजारने वाले समान वजन के वयस्क की अपेक्षा 1.4 गुना ज्यादा खुश रहा, जबकि सामान्य से अधिक वजन का वयस्क 1.5 गुना ज्यादा खुश रहा।

ये भी पढ़ें: कपिल ने गालियों के Tweets को बताया हैकर का काम, यूजर्स से मिला ये जवाब

शारीरिक श्रम से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है, क्योंकि इससे मानसिक तनाव और घबराहट जैसी बीमारियां से परेशान लोगों को फायदा होता है।

मिशिगन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर वेयन चेन ने कहा, 'हमारे शोध के अनुसार शारीरिक श्रम की निरंतरता और उसकी मात्रा तथा खुशी के बीच सीधा संबंध है।'

हैप्पीनेस स्टडीज नामक जर्नल में उन्होंने कहा, 'थोड़ा सा भी शारीरिक श्रम करने पर खुशी मिलती है।'

ये भी पढ़ें: आपके चलने फिरने और बैठने का गलत तरीका दे सकता है कमर दर्द

First Published: Friday, April 06, 2018 07:43 PM

RELATED TAG: Health News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो