गुलाबजल, सूती कपड़े और इत्र, पसीने की बदबू रोकने में कारगर हैं ये उपाय

गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है। कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की दुर्गंध से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है।

  |   Updated On : June 06, 2018 10:42 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है। कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की दुर्गंध से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उत्तेजना, आहार-बिहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन और वातावरण में उच्च तापमान गर्मी में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है। पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकते हैं।

गर्मी में पसीना आना आम बात है और पसीने से मोटापा कम होता है। साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। यूं तो पसीना पूरी तरह गंधरहित होता है, लेकिन जब पसीना त्वचा के स्तर पर विद्यमान बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि ऐसे में नींबू के पानी, गुलाबजल, दही, बेकिंग सोडा, ताजे पानी जैसे आसान घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह निजात पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: केरल: 12 साल में एक बार खिलता है ये फूल, 8 लाख लोग करेंगे दीदार

भीषण गर्मी के दौरान सूती कपड़े पहनिए, जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी। गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए, खुले और हल्के कपड़े ज्यादा उपयुक्त और आरामदेह साबित होते हैं।

गर्मी में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार साबित होते हैं। हमेशा हल्का सुगंधित डिओडरेंट के प्रयोग को वरीयता दें, क्योंकि तेज सुगंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है। त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं। इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है।

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि वेंकिंग सोडा पसीने की दर्गंध को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है। बेकिंग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें। इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी। बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आर्म्स और पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धे डालिए। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी।

पसीने की दुर्गंध वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है। नहाने के टब के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का अहसास होता है। पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से प्राकृतिक शीतलता तथा कोमलता मिलती है। दो बूंद ट्री ऑयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को कॉटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है। बालों से पसीने की दुर्गंध को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी।

शहनाज हुसैन के सुझाव :

-रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीना चाहिए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।

-पान के पत्ते और आंवला को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से नहाने से पसीने की दुर्गंध से मुक्ति मिलती है।

-अपने बाथटब में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें। इस पानी से नहाने से पसीने की दुर्गंध के अलावा त्वचा की इन्फैक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

-बाथटब में नहाने से एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें। इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी और ठंडक का अहसास होता है।

-शरीर को रगड़कर ताजे पानी से नहाने से शरीर से गंदगी, दुर्गंध और रोग के कीटाणु का सफाया हो जाता है। यह पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाने का सबसे आसान और सरल उपाय है।

ये भी पढ़ें: रमजान 2018: अगर आपने रखा है रोजा तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

First Published: Monday, June 04, 2018 05:23 PM

RELATED TAG: Health Tips,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो