स्मॉग से बचने के लिए घर में रखें ये पौधे, एयर प्यूरीफायर का करते है काम

राजधानी और आस पास के राज्यों में बढ़ता स्मॉग परेशानी का सबब बन गया है। वायु प्रदूषण ने दिल्लीवासियों का दम घोट दिया

  |   Updated On : November 10, 2017 07:27 PM

नई दिल्ली:  

राजधानी और आस पास के राज्यों में बढ़ता स्मॉग परेशानी का सबब बन गया है। वायु प्रदूषण ने दिल्लीवासियों का दम घोट दिया है। इस जहरीली हवा से बचने के लिए लोग मास्क और एयर प्यूरीफायर की जमकर खरीदारी कर रही है, लेकिन पौधों से बढ़िया प्यूरीफायर कोई नहीं है। एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधे हवा को रख आप हवा को शुद्ध करते हैं। 

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अब्सॉर्ब कर लेता है। घर में लगाए जाने वाले लाभकारी पौधों में से यह एक है। यह ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एक एलोवेरा का पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है।

बांस का पौधा

बांस का पौधा

बांस के पौधे को ज्यादा सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती और यह घर के अंदर जैसे कमरों में रखे जाने पर भी आसानी से विकसित होता है। हवा को शुद्ध करने साथ ही यह घर में गुड लक भी लाता है। यह वातावरण को रोगाणु मुक्त भी रखता है। कम पानी में भी आसानी से लग जाने वाला यह पौधा नजदीकी पौधों के दुकानों में आसानी से मिल जाता है।

आइवी पौधा

आइवी पौधा

आइवी पौधा अपने रोपण के छह घंटे के अंदर ही हवा को शुद्ध करना शुरू कर देता है। यह हवा में मौजूद अवशिष्ट कणों को 58 प्रतिशत और हानिकारक विषाक्त कणों को 60 प्रतिशत तक दूर कर देता है।

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट कम धूप में भी अच्छे से प्रकाश संश्लेषण करने के लिए जाना जाता है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, स्टेरीन और गैसोलीन को हटाकर हवा को शुद्ध करता है, जिससे आराम से सांस ले सकते हैं।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट भी सूरज की कम रोशनी में अच्छी तरह से प्रकाश संश्लेषण कर सकता है। आप इसे कमरे में भी रखा जा सकता है, क्योंकि यह रात में भी ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है।

पीस लिली

पीस लिली

पीस लिली का पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और रोगाणुओं को दूर करके हवा शुद्ध करता है। घर और आसपास की हवा को शुद्ध करने के लिए पीस लिली के तीन से चार पौधे पर्याप्त और प्रभावी हैं।
(इनपुट- आईएएनएस)

First Published: Friday, November 10, 2017 06:33 PM

RELATED TAG: Smog In Delhi, Air Pollution, Air Purifier,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो