logo-image

पीएम मोदी की आवाज से गूंज उठा अरुणाचल प्रदेश! जानें आज की रैली की 10 सबसे बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि उड़ान योजना के तहत यहां के लोगों को बहुत ही सस्‍ती उड़ान उपलब्‍ध कराई जाएगी.

Updated on: 09 Feb 2019, 12:10 PM

ईटानगर:

लोकसभा चुनाव 2019 (loksabha elections 2019) को नजदीक आता देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी रैलियों को रफ्तार देना शुरू कर दिया है. इसी सिलसिले में आज प्रधानमंत्री मोदी मिशन पूर्वोत्‍तर पर अरुणाचल प्रदेश पहुंचे. पीएम ने यहां दूरदर्शन अनुप्रभा (डीडी अनुप्रभा) नाम का चैनल लांच किया. इसके अलावा पीएम मोदी यहां FTII के नए कैंपस का भी शिलान्‍यास करेंगे. एक दिन पहले ही शुक्रवार को उन्‍होंने पश्‍चिम बंगाल में चुनावी रैली की थी और ममता सरकार पर जमकर हमला बोला था. उन्‍होंने ममता बनर्जी के धरने पर भी सवाल उठाए थे और आरोप लगाया था कि ममता बनर्जी आरोपियों को बचाने का काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- Mission North East : पीएम मोदी बोले- अरुणाचल प्रदेश देश की सुरक्षा का गेटवे, BJP इसे हमेशा सुदृढ़ बनाएगी

आइए जानते हैं पीएम मोदी के अरुणाचल प्रदेश दौरे की प्रमुख बातें-
1. पीएम मोदी ने कहा कि न्‍यू इंडिया का निर्माण तभी होगा, जब पूर्वोत्‍तर भारत तेज गति से विकास करेगा. उन्होंने कहा कि यह विकास संसाधनों के साथ-साथ संस्‍कृति के गौरव का भी है. अरुणाचल प्रदेश देश की सुरक्षा का गेटवे है. बीजेपी की सरकारें इस गेटवे को और मजबूत करने के लिए काम करती रहेंगी, यह हमारा वादा है.
2. पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास मंत्र पर चलते हुए प्रदेश के लिए न ही कभी फंड की कमी आने दी और न ही इच्‍छाशक्‍ति की कमी आड़े आई है. पिछले दिनों 44 हजार करोड़ का फंड दिया गया, जो पिछली सरकारों के मुकाबले डबल है. विकास की इसी कड़ी में अरुणाचल में दो एयरपोर्ट पर भी काम हो रहा है.
3. आजादी के बाद से यहां एक भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं था, जहां बड़े यात्री जहाज उतर पाएं. गुवाहाटी से या तो सड़क के रास्‍ते आपको आना जाना होता था या हेलीकॉप्‍टर का सहारा लेना होता था.
4. अरुणाचल प्रदेश प्राकृतिक रूप से इतना समृद्ध है कि दिल्‍ली के लोगों को यहां के फूल देखने को मिल जाएं तो दिन भर देखते रहेंगे.
5. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि उड़ान योजना के तहत यहां के लोगों को बहुत ही सस्‍ती उड़ान उपलब्‍ध कराई जाएगी.
6. प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश की जनता से कहा कि हर घर तक बिजली पहुंचाने के साथ-साथ पर्याप्‍त बिजली भी पहुंचे, इसके लिए हमारी सरकार पावर जनरेशन पर भी बल दे रही है. आज 110 मेगावाट के पावर इलेक्‍ट्रिक प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन किया है. इससे पूरे नॉर्थ ईस्‍ट को लाभ मिलेगा और यहां की बिजली व्‍यवस्‍था ग्रिड से जुड़ जाएगी.
7. अरुणाचल में नए एयरपोर्ट बनने और नए रेल लाइन बिछने से यहां की अर्थव्‍यवस्‍था को ताकत मिलेगी. केंद्र सरकार देश के हर राज्‍य की संस्‍कृति का और विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है.
8. पीएम ने कहा कि विविधता हमारा गौरव है. अरुणाचल की संस्‍कृति को ताकत देने के लिए 24 घंटे के टीवी चैनल को लांच किया गया है. यहां के चैनल के सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. मुझे उम्‍मीद है कि चैनल यहां की संस्‍कृति के बारे में अरुणाचल की सुंदरता के बारे में देश को परिचित कराएगा. इसके साथ ही यहां की संस्‍कृति को बेहतर अभिव्‍यक्‍ति भी मिलेगी.
9. आयुष्‍मान योजना के तहत दूरदराज के इलाकों में इलाज की सुविधा भी मिलेगी. इस योजना से देश भर में 11 लाख लोगों को इलाज की सुविधा मिल चुकी है. प्रेमा खांडु जी की सरकार इसे और ताकतवर बनाने में जुटी हुई है.
10. बजट में किसानों के लिए बड़ी योजना लाई गई है. इसके तहत हर किसान, जिसके पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उसके खाते में 6000 रुपये जमा कराई जाएगी. यह हर साल होगा, ताकि खेती सुदृढ़ की जा सके.