logo-image

20 POINTS: पीएम मोदी ने विपक्षी पार्टियों को दी चेतावनी, कहा- किसानों की बददुआएं उनकी राजनीति को तहस-नहस कर देगी

पीएम ने कहा कि सड़क, रेल, गैस जैसे क्षेत्रों से जुड़ी ये परियोजनाएं जीवन को आसान बनाने वाली हैं. गोरखपुर सहित पूर्वांचल को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं.

Updated on: 24 Feb 2019, 02:18 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोरखपुर में 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 की पहली किश्त जारी कर दी है. मंच पर किसानों को एक-एक करके बुलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्‍हें प्रतीकात्‍मक रूप से बैंक का चेक सौंप रहे हैं. किसानों को संबोधित करने के साथ ही गोरखपुर के लोगों को पीएम बड़ी सौगात भी देने जा रहे हैं. मोदी मंच से ही 2003 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को लोकार्पण एवं 8422 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. साथ ही गुजरात से गोरखपुर तक गैस पाइपलाइन वाली योजना का भी लोकार्पण करेंगे. यह देश की सबसे लंबी 1987 किलोमीटर वाली गैस पाइपलाइन होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर में कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंच गए हैं. गोरखपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे प्रयागराज जाएंगे, जहां कुंभ में स्‍नान करेंगे.

ये भी पढ़ें- मन की बात: 2019 लोकसभा चुनाव जीतकर दूसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे नरेंद्र मोदी! पढ़ें 10 सबसे बड़ी बातें

आइए जानते हैं पीएम मोदी की गोरखपुर रैली की 20 सबसे बड़ी बातें-

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत जय जवान जय किसान के नारे से की.
2. पीएम मोदी ने गोरखपुर में मंच से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के अलग-अलग राज्यों के किसानों से बातचीत की.
3. प्रधानमंत्री ने तकनीक के माध्‍यम से जुड़े देश भर के किसानों का अभिनंद किया.
4. पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के किसानों से कहा कि वे बंगाल सरकार पर दबाव बनाकर किसान सम्मान योजना का लाभ उठाएं.
5. उन्होंने कहा कि बाबा गोरखनाथ की धरती पर जनता के बीच मुझे कई बार आने का सौभाग्‍य मिला. आज का दिन सामान्‍य दिन नहीं है. लाल बहादुर शास्‍त्री जी ने जय जवान जय किसान कहा था, उसी मंत्र को याद करते हुए आज के दिन किसानों के लिए बड़ा काम हुआ है. आजादी के बाद किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना इस धरती से शुरू हुई है.
6. गोरखपुर की जनता को दोहरी बधाई देते हुए पीएम ने कहा कि यहां के लोग किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरुआत के साक्षात गवाह बन रहे हैं. आज ही गोरखपुर और पूर्वांचल के विकास से जुड़ी करीब 10 हजार करोड़ की परियोजना का उद्घाटन व शिलान्‍यास किया गया है.

ये भी पढ़ें- Ice Cream खाते ही बिगड़ी बच्ची की तबियत, कुछ ही देर बाद हो गई मौत.. हैरान कर देगी सच्चाई

7. पीएम ने कहा कि सड़क, रेल, गैस जैसे क्षेत्रों से जुड़ी ये परियोजनाएं जीवन को आसान बनाने वाली हैं. गोरखपुर सहित पूर्वांचल को मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं.
8. कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कि कांग्रेस में किसान का भला करने की नीयत नहीं थी, इसलिए वे किसानों के लिए सही निर्णय नहीं ले सकते थे. इसी हालात को बदलने के लिए पिछली बार जनता ने बीजेपी की सरकार बनाई.
9. किसान 2022 तक अपनी आय दोगुनी कर सके, पीएम मोदी इसके लिए कोशिश कर रहे हैं.
10. पीएम ने कहा कि अब तक 2021 करोड़ रुपये अब तक किसानों के खाते में जा चुके हैं. कुल 12 करोड़ किसानों के खातों में यह रकम जाएगी. यह तो अभी शुरुआत है. इस योजना के तहत हर साल लगभग 75 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में सीधा पहुंचने वाले हैं.
11. अब किसानों को बीज, खाद, दवा, बिजली बिल भरने के लिए परेशान नहीं होना होगा, केंद्र सरकार हर साल 6 हजार रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी.
12. पीएम ने कहा कि 2000 रुपये की पहली किश्‍त किसानों के खातों में जमा की गई है, कुछ किसानों को अभी सर्टिफिकेट भी दिए गए हैं. जिन किसानों को आज पहली किश्‍त नहीं मिली है, उन्‍हें आने वाले कुछ ही हफ्तों में पहली किश्‍त मिल जाएगी.
13. इस योजना में जो पैसे किसानों को दिए जाएंगे, उसकी पाई -पाई केंद्र सरकार की तरफ से दी जाएगी, राज्‍य सरकारों को कुछ नहीं करना है.

ये भी पढ़ें- दूध पीने की जिद कर रहा था 6 साल का बेटा, पिता ने गला घोंटकर सुला दिया मौत की नींद..पीछे छिपी दर्दनाक वजह जान रो पड़ेंगे आप

14. पीएम ने कहा कि राज्‍यों को केवल किसानों की सही लिस्‍ट हम तक पहुंचानी है. मैं उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड समते तमाम बीजेपी शासित राज्यों की सरकारों का अभिनंदन करता हूं कि उन्‍होंने अपने काम को प्राथमिकता दी.
15. गैर-बीजेपी शासित राज्य की सरकारों चेतावनी देते हुए पीएम ने कहा कि कई सरकारों की नींद अभी नहीं खुली है. इन सरकारों ने किसानों की सूची समय पर नहीं पहुंचाई तो किसानों की बददुआएं उनकी राजनीति को तहस-नहस कर देगी.
16. पीएम मोदी ने किसानों से रहा कि वे इस योजना को लेकर किसी के बहकावे में न आएं. उन्होंने कहा, ''आपने संसद में देखा होगा, जैसे ही इस योजना की घोषणा हुई विपक्षी नेताओं का चेहरा लटक गया था.
17. पीएम ने कहा झूठ बोलना, अफवाह फैलाना विरोधियों की जन्‍मजात दिक्‍कत है. विरोधी तमाम तरह के दुष्‍प्रचार कर रहे हैं, उनके चक्‍कर में न आएं, ये आपका पैसा है, कोई इसे वापस नहीं ले सकता, खुद मोदी भी नहीं. ऐसे अफवाह फैलाने वालों को मुंहतोड़ जवाब दे देना.
18. 2008 में सरकारी दफ्तर के हिसाब से किसानों पर 6 लाख करोड़ रुपये का कर्ज था. लेकिन उन्होंने केवल 52 हजार करोड़ रुपये का कर्ज ही माफ किया.
19. योजना की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि इसमें कोई बिचौलिया नहीं, दलाल नहीं, न जाति और न धर्म, जिसके पास 5 एकड़ या उससे कम जमीन है, उसके खाते में सीधा पैसा जाएगा.
20. उन्होंने कहा कि किसानों की बंजर भूमि पर सोलर प्‍लांट लगाने की योजना है. यह अन्‍नदाता को ऊर्जादाता बनाने के हमारे व्‍यापक अभियान का हिस्‍सा है.