BREAKING NEWS
  • पी चिदंबरम 26 अगस्त तक CBI रिमांड पर, रोज परिवार से होगी 30 मिनट की मुलाकात- Read More »
  • इन भ्रष्टाचारी नेताओं ने खाई जेल की रोटी, देखिए क्‍या हैं इनके काले कारनामें - Read More »
  • IND vs WI, Day 1, Live: वेस्टइंडीज ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला- Read More »

Manifesto:कांग्रेस के 'जनआवाज' की गुगली पर बीजेपी का मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानें दोनों के घोषणा पत्र में क्‍या है अंतर

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : April 08, 2019 08:24 PM

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव 2019 का महामुकाबला जीतने के लिए कांग्रेस ने ' जन आवाज' की जो गुगली फेंकी थी उसके जवाब में बीजेपी ने 'नकल बॉल' ईजाद कर लिया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राष्‍ट्रीय सुरक्षा, गरीब, किसान, युवा और महिला वोटरों को भी साधने की कोशिश की है. वहीं बीजेपी ने अपने संकल्‍प पत्र के जरिए अबकी बार स्‍कोर 300 के पार का लक्ष्य रखा है. आइए देखते हैं कांग्रेस के हर आक्रमण का बीजेपी ने किस तरह जवाब दिया है..

BJP के प्रमुख मुद्दे : यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएंगे. सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल दोनों सदनों से पास कराएंगे और उसे लागू करेंगे, लेकिन किसी राज्य की संस्कृति और भाषाई पहचान को बचाएंगे. राम मंदिर के संकल्प को भी हम दोहराते हैं. हमारा प्रयत्न होगा कि राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण हो जाए. कश्मीर से अनुच्छेद 35-ए हटाएंगे.

महिला : सेनाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. इसे अब हर क्षेत्र में बढ़ाएंगे. संविधान संशोधन कर संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

व्यापारी : राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे जो व्यापारियों और बिजनेसमैन की चिंता करेगा. दुकानदारों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देंगे. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैंक और बेहतर करेंगे. निर्यात दोगुना करेंगे. उद्योंगों के लिए एकल खिड़की और अनुपालना विभाग बनाने पर काम करेंगे.

गांव-किसान : 25 लाख करोड़ रुपए ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में हम खर्च करेंगे. किसानों की आय को हम 2022 तक दोगुना करेंगे. किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले 1 लाख के कर्ज को पांच साल तक ब्याज मुक्ति रखेंगे. आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के लिए हम संग्रहालय बनाएंगे.

बुनियादी सुविधा : प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान, एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराएंगे. सभी घरों का 100% विद्युतीकरण करेंगे. हाईवे दोगुने बनाएंगे. रेलवे में 2022 तक जितनी भी रेल पटरियां हैं. उन्हें ब्रॉड गेज में परिवर्तित करेंगे. सभी रेल लाइनों का पूरी तरह विद्युतीकरण करने की कोशिश करेंगे. डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देंगे. सरकारी सेवाओं को डिजिटल बनाएंगे. 

स्वास्थ्य : आयुष्मान भारत के तहत 1.25 लाख हेल्थ केयर सेंटर बनाए जाएंगे. गरीबों को दरवाजे पर ही चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए भी हम पूरी कोशिश करेंगे. कोशिश करेंगे की हर 1400 मरीजों पर एक डॉक्टर उपलब्ध हो. 

शिक्षा : मैनेजमेंट स्कूलों की सीटों की संख्या बढ़ाने की कोशिश करेंगे. इंजीनियरिंग में एक्सिलेंट संस्थाओं में सीटें बढ़ाएंगे, लॉ कॉलेजों में भी हम सीटें बढ़ाएंगे. 

First Published: Monday, April 08, 2019 01:56:55 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Bjp Manifesto Live Updates, Bjp Manifesto, Bjp Manifesto Release, Pm Narendra Modi, Amit Shah, Bjp, Lok Sabha Election 2019, General Election 2019, Rahul Gandhi, Congress Manifesto,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो