logo-image

14 मार्च के चुनावी हलचल की हर खबर सिर्फ एक Click पर

लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद बिहार में महागठबंधन में शामिल दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर माथापच्ची जारी है

Updated on: 15 Mar 2019, 12:02 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद बिहार में महागठबंधन में शामिल दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर माथापच्ची जारी है. आज सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में अहम बैठक होगी. वहीं चुनाव के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में आज बीएसपी सुप्रीमो मायावती पार्टी के सभी जिलों के प्रमुख पदाधिकारियों और जोनल कॉर्डिनेटर की अहम बैठक बुलाई है. इस मीटिंग में फीडबैक लेकर ही उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगेगी. दूसरी तरफ राहुल गांधी दक्षिण भारत में कमजोर होते कांग्रेस के जनधार को मजबूत करने के तमिलनाडु के बाद आज केरल के दौरे पर हैं. सुबह करीब 9.30 बजे एक इनडोर स्टेडियम में लोगों से मुखातिब होंगे उसके बाद वो कोझीकोड में भी एक जनसभा करेंगे.

आज बीजेपी भी दिल्ली में क्रिकेटरों और फिल्मी सितारों को चुनाव में उतारने के फैसले पर अंतिम मुहर लगा सकती है. ऐसी भी रिपोर्ट है कि बीजेपी पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग को चुनावी मैदान में उतार सकती है.

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज उत्तराखंड में बीजेपी को बड़ा झटका लग सकता है. राज्य में बीजेपी के बड़े नेता सतपाल महाराज आज कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं हालांकि अब तो वो इस बात से इनकार करते आए हैं. वहीं राज्य सरकार में मंत्री हरक सिंह रावत भी बीजेपी का साथ छोड़ सकते हैं क्योंकि वो पार्टी से नाराज चल रहे हैं और आजकल दिल्ली में डेरा जमाए बैठे हैं. खास बात यह है कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी के बेटे मयंक खंडूरी आज कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं.

लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए आज चुनाव आयोग ने भी एक अहम बैठक बुलाई है. चुनाव आयोग आज सभी राज्यों के मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव पर्यवेक्षक के साथ तैयारियों पर चर्चा करेगा.

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

बिहार कांग्रेस में उम्मीवारों के चयन को लेकर कल पटना में होगी बिहार प्रदेश चुनाव समिति की बैठक. 

calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टॉम वडक्कन ने बीजेपी ज्वाइन कर लिया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाई. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के और कई नेता बीजेपी में शामिल होने को तैयार हैं.  

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कल सोनिया गांधी के आवास पर शाम को 6:00 बजे होगी. उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नॉर्थ ईस्ट के लोक सभा के प्रत्याशियों पर होगी चर्चा.

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

लखनऊ में बसपा प्रदेश कार्यालय से मायावती निकल गई हैं. प्रदेश पदाधिकारियों और जोनल कॉर्डिनेटर्स की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में उन्‍होंने बूथ लेवल पर सपा से तालमेल बेहतर करने के निर्देश दिए. आज शाम लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी होने की संभावना है. 

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

आज बहुजन समाज पार्टी अपने 33 उम्‍मीदवारों की घोषणा कर सकती है. अभी बसपा पदाधिकारियों की बड़ी बैठक चल रही है. माना जा रहा है कि बैठक के बाद बड़ा ऐलान हो सकता है 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

शाहनवाज हुसैन ने कहा- राहुल गांधी को ट्वीट करने से पहले अपनी और अपनी पार्टी के बारे में सोचना चाहिए था. जब देश डोकलाम विवाद में चीन के सामने खड़ा था, तब वह चीनी राजनयिकों से चर्चा कर रहे थे. जब देश आतंकवाद के नाम पर एक था, तब वह मसूद अजर को जी कह रहे थे.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा- मसूद अजहर को जी कहने और डोकलाम पर चीन से बात करने वाले राहुल ना सिखाएं विदेश नीति. 

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

महाराष्‍ट्र में विपक्ष के नेता (Congress) राधाकृष्‍ण विखे पाटिल दोपहर बाद 12:30 बजे प्रेस वार्ता करेंगे. उनके बेटे सुजय विखे पाटिल मंगलवार को बीजेपी में शामिल हुए थे. माना जा रहा है कि राधाकृष्‍ण विखे पाटिल अपना रुख स्‍पष्‍ट करेंगे 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्‍होंने लिखा- BSNL, Statue of Unity और NREGA तीनों के वर्करों को वेतन नहीं मिला. 45 वर्षों में सबसे ज़्यादा बेरोज़गारी है लेकिन जिनके पास नौकरी है, उन तक को पैसे नहीं मिले. आंकड़े छुपाकर बीजेपी ने प्रचार पर ख़र्च किए. देश को प्रचार मंत्री नहीं नया प्रधानमंत्री चाहिए.



calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

लखनऊ में बसपा सुप्रीमो मायावती पहुंची बहुजन समाज पार्टी के कार्यालय पहुंच गई हैं. पार्टी पदाधिकारियों और जोनल कोऑर्डिनेटर के साथ बैठक शुरू हो गई है. 140 से अधिक कोऑर्डिनेटर और पदाधिकारी बैठक में मौजूद हैं.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अब भी दिल्‍ली में मंथन चल रहा है. अब तक के फॉर्मूले के अनुसार, राजद को 20, कांग्रेस को 11, उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा को 3, जीतनराम मांझी के हम को 2, वाम दल को 2, शरद यादव की लोजद को 1 और वीआईपी पार्टी को 1 सीट मिल सकती है.

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी 16 मार्च को राहुल के कार्यक्रम में भाग लेंगे. राहुल से पहले ही दिल्ली में मिल चुके हैं मनीष. हरीश रावत ,इंदिरा हृदयेश, प्रीतम सिंह समेत प्रदेश के सभी नेताओं से चर्चा करके राहुल ने मनीष की कांग्रेस में एंट्री को लेकर फैसला कर लिया है.

calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा, गठबंधन के गुनाहों की जो गठरी है, उसमें इतनी गाठें हैं कि ये खुलते खुलते चुनाव भी निपट जाएगा और कांग्रेस भी निपट जाएगी. हमने देखा है कि कांग्रेस अभी तक हमसे निपट रही थी और अब अपने साथियों को निपटा रही है. जब नीति नहीं है सिर्फ सत्ता की लालच होती है तो ऐसा ही हश्र होता है. होता है


 

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

बसपा कार्यालय पर आज बेहद अहम बैठक बुलाई गई है, जिसमें बसपा सुप्रीमो मायावती पार्टी के तमाम पदाधिकारियों के साथ मंथन करेंगी. बैठक में जोनल कोऑर्डिनेटरों को भी बुलाया गया है. उम्मीद है कि आज ही बसपा अपने लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान कर सकती है. 

calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा आज प्रयागराज और वाराणसी का दौरा करेंगी. 

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में परिवार के सदस्यों को ही टिकट देने पर पूर्व पीएम और जेडीएस अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा पर आरोप लगा तो वह रो पड़े. उनके साथ ही उनके बड़े बेटे एच डी रेवन्ना और पोते प्रज्वल रेवन्ना भी भावुक हो गए. 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

माना जा रहा है कि मायावती के नाराज होने के बाद सपा-बसपा-रालोद गठबंधन अमेठी और रायबरेली से भी प्रत्‍याशी उतार सकता है. पहले गठबंधन की ओर से कांग्रेस के लिए सम्‍मानस्‍वरूप अमेठी और रायबरेली सीट छोड़ी गई थी. 

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर से मुलाकात से बसपा प्रमुख मायावती नाराज बताई जा रही हैं. एक दिन पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव से बातचीत में मायावती ने यह मुद्दा उठाया था, ऐसा सूत्रों का कहना है.