logo-image

प्रचंड मोदी लहर पर सवार भारतीय जनता पार्टी 300 के आंकड़े के पार

चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा घोषित किए गए 458 सीटों के परिणामों में से भारतीय जनता पार्टी ने 272 के जादुई आंकड़े को छूकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है.

Updated on: 24 May 2019, 04:29 PM

highlights

  • भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में 300 के आंकड़े को पार किया
  • नरेंद्र मोदी वाराणसी में चार लाख 79 हजार 505 वोट से जीते
  • महत्वाकांक्षी भारत वंशवाद और जातिगत राजनीति को स्वीकार नहीं करता

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election Results 2019: देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की ‘प्रचंड लहर’ पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और
‘नये भारत’ के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. गुरुवार की मध्य रात्रि के बाद घोषित किये गये 458 सीटों के परिणामों में से भाजपा ने 272 के जादुई आंकड़े को छूकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है और इस तरह भगवा पार्टी 543 सदस्यीय लोकसभा में 300 के आंकड़े को पार कर गई है.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी की बंपर जीत के 10 बड़े मायने, क्या विपक्ष लेगा सबक

2014 में 282 सीट पर जीती थी बीजेपी
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीजेपी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. राजग ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी. जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी देश के तीसरे और पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री है जो लोकसभा में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार इस धारणा को धराशाही कर दिया कि केन्द्र की सत्ता में अब गठबंधन का दौर शायद ही खत्म हो. भाजपा की लहर इतनी प्रचंड थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने परिवार के गढ़ अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए हालांकि वह केरल में वायनाड से जीत गए.

यह भी पढ़ें: शिवराज सिंह चौहान ने 'दीदी' को दी चेतावनी, बोलेे- संभल जाओ वर्ना...

कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी
इस चुनाव ने 68 बरस के नरेंद्र दामोदरदास मोदी को पिछले कई दशकों में सबसे लोकप्रिय नेता बना दिया. मोदी ने देशवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा है कि आपने फकीर की झोली उम्मीदों से भर दी है. हमने नये भारत के निर्माण के लिये जनादेश मांगा था और लोगों ने हमें इसके लिये आशीर्वाद दिया है. उन्होंने भाजपा मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ खचाखच भरे कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में पहली बार मतदान का प्रतिशत इतना रहा है और अब दुनिया को भारतीय लोकतंत्र की ताकत को पहचानना होगा.

यह भी पढ़ें: आजम खान बोले- अगर सभी धर्मों से वोट नहीं मिला होगा तो लोकसभा सीट से दे दूंगा इस्तीफा

रिकॉर्ड वोटों से जीते नरेंद्र मोदी
मोदी वाराणसी में चार लाख 79 हजार 505 वोट से जीत गए जबकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात में गांधीनगर लोकसभा सीट पर साढे पांच लाख वोट से विजयी रहे हैं. मोदी ने ट्वीट किया है कि सबका साथ, सबका विकास और सबका आत्मविश्वास यानी विजयी भारत. उन्होंने कहा कि हम एक साथ विकास करेंगे और साथ मिलकर सशक्त और समावेशी भारत बनाएंगे. एक बार फिर भारत की जीत हुई है. उधर राहुल गांधी ने कहा है कि भारत के लोगों ने तय किया है कि नरेंद्र मोदी अगले प्रधानमंत्री होंगे और मैं उसका पूरा सम्मान करता हूं. उन्होंने मोदी और भाजपा को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन हार के कारणों की पड़ताल करने का नहीं है बल्कि देशवासियों की इच्छा का सम्मान करने का है.

यह भी पढ़ें: यूपी में यहां सबसे मजबूत रहा सपा-बसपा का गठबंधन, मिली 2014 से भी ज्यादा सीटें

मोदी और पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि महत्वाकांक्षी भारत रजवाड़ों, वंशवाद और जातिगत राजनीति को स्वीकार नहीं करता. भाजपा का लखनऊ स्थित प्रदेश मुख्यालय भगवा रंग में डूब गया है और गले में केसरिया पट्टी, गेंदे की माला पहने और हाथ में कमल का कटआउट लिए बीजेपी कार्यकर्ता हरतरफ नजर आ रहे हैं. उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में पंजीकृत 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. भारतीय संसदीय चुनाव में यह अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है.