logo-image

Lok Sabha Election : बीजेपी-AIDMK की काट के लिए कांग्रेस और डीएमके की नई रणनीति

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी और अन्नाद्रमुक के गठबंधन से पहले कांग्रेस ने नई सियासी बिसात मचानी शुरू कर दी है

Updated on: 19 Feb 2019, 02:28 PM

तमिलनाडु:

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी और अन्नाद्रमुक के गठबंधन से पहले कांग्रेस ने नई सियासी बिसात मचानी शुरू कर दी है. बीजेपी और अन्नाद्रमुक की घेराबंदी के लिए कांग्रेस और डीएमके सहित आठ दल एकजुट होने जा रहे हैं. तमिलनाडु में द्रमुक के साथ कांग्रेस के अलावा एमडीएमके वीसीके मुस्लिम लीग के अलावा तीन वामपंथी दल एक साथ मिलकर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. कांग्रेस की ओर से इन सहयोगी दलों को मनाने की जिम्मेदारी पार्टी महासचिव और तमिलनाडु के प्रभारी मुकुल वासनिक को दी गई है. 

यह भी पढ़ें ः Lok sabha Election : बिहार में महागठबंधन में बवाल, जीतन राम मांझी ने ठोकी दावेदारी

द्रमुक नेता तिरुचि शिवा ने कहा, गठबंधन लगभग तैयार है. बस सीटों को लेकर बातचीत करनी है. बातचीत के लिए लिए द्रमुक और कांग्रेस ने कमेटी भी बना दी है. तमिलनाडु में विपक्षी दल केंद्र सरकार और राज्य सरकार की विफलताओं को मुद्दा बनाकर लोकसभा चुनाव में उतरने की तैयारी बना रहे हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में 39 लोकसभा सीटों में से 37 सीटों पर अन्नाद्रमुक ने जीत हासिल की थी. पिछले लोकसभा चुनाव में द्रमुक और कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. लिहाज़ा इस बार कांग्रेस दक्षिण में जमीन मजबूत करना चाहती है तो भारतीय जनता पार्टी दक्षिण के सहारे केंद्र की सत्ता तक पहुंचने की रणनीति में लगी हुई है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने बिहार और महाराष्ट्र में मिशन गठबन्धन कंप्लीट करके अपने रणनीतिकारों को तमिलनाडु में लगा दिया है.