logo-image

दूसरे चरण में 95 सीटों के लिए मतदान शुरू, PM मोदी ने लोगों से की वोट डालने की अपील

दूसरे चरण में तमिलनाडु में 38, कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 10, उत्तर प्रदेश में 8, असम में 5, ओडिशा में 5 और बिहार में 5 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

Updated on: 18 Apr 2019, 08:36 AM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण का मतदान 13 राज्यों की 95 सीटों पर शुरू हो गया है. दूसरे चरण में तमिलनाडु में 38, कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 10, उत्तर प्रदेश में 8, असम में 5, ओडिशा में 5 और बिहार में 5 सीटों पर वोटिंग हो रही है. जबकि छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में तीन-तीन सीटों और मणिपुर और पुडुचेरी में एक-एक सीट पर लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र ने आम जनता को वोट करने की अपील की है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'देश के प्रिय नागरिकों, आज लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. हमें उम्‍मीद है कि आज जहां-जहां चुनाव है, वहां आप लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपना वोट जरूर डालेंगे. मुझे यह भी उम्‍मीद है कि इस चुनाव में अधिक युवा मतदान केंद्रों पर जाएंगे और मतदान करेंगे.'

दूसरे चरण के चुनाव में 1629 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से सिर्फ 120 महिलाएं हैं. इस चरण में यूपी की मथुरा सीट पर भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी और फतेहपुर सीकरी पर कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर, हाथरस में सपा दिग्गज रामजी लाल सुमन मैदान में हैं. किशनगंज में कांग्रेस के मो. जावेद, जदयू के महमूद अशरफ, भागलपुर में राजद के शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, जदयू के अजय कुमार मंडल, बांका में जदयू के गिरधारी यादव, राजद के जयप्रकाश नारायण यादव, कटिहार में कांग्रेस के तारिक अनवर, जदयू से दुलालचंद गोस्वामी और पूर्णिया में जदयू के संतोष कुमार, कांग्रेस के उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह के बीच मुकाबला है.

कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में वोट पड़ रहे हैं. बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस है. कर्नाटक की बंगलूरू नॉर्थ सीट से केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंदगौडा, कोलार सीट से केएच मुनियप्पा और चिकबल्लापुर सीट से एम. वीरप्पा मोईली, टुमकुर लोकसभा सीट पर जद-एस के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, बंगलूरु साउथ से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद मैदान में हैं.

वहीं, आज तमिलनाडु की धर्मपुरी सीट से अन्बुमणि रामदोस, श्रीपेरुमबुदूर से टीआर बालू, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व नीलगिरीस से ए. राजा, करुर सीट से लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई और शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबर के बेटे कीर्ति चिदंबरम के भाग्य का फैसला होगा. साथ ही पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी हैं.