logo-image

लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में DMK के साथ आई कांग्रेस, 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन ने तमिलनाडु के कांग्रेस प्रभारी मुकुल वासनिक, तमिलनाडु पीसीसी अध्यक्ष के एस अलागिरी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय में घोषणा की.

Updated on: 20 Feb 2019, 10:14 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गठबंधन के बाद अब विरोधी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) और कांग्रेस के बीच बुधवार को सीटों के बंटवारे पर मुहर लग गई. दोनों दलों ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में लोकसभा चुनाव साथ लड़ने पर सहमति दे दी है. तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में कांग्रेस 9 पर लड़ेगी. डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन ने तमिलनाडु के कांग्रेस प्रभारी मुकुल वासनिक, तमिलनाडु पीसीसी अध्यक्ष के एस अलागिरी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय में घोषणा की.

स्टालिन ने कहा, 'तमिलनाडु में कांग्रेस 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और पुडुचेरी की एकमात्र सीट पर कांग्रेस लड़ेगी. गठबंधन दलों के साथ बातचीत के बाद इस पर फैसला किया गया.'

इससे पहले डीएमके सांसद कनिमोझी व तमिलनाडु पीसीसी अध्यक्ष के. एस .अलागिरी ने मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की थी और बुधवार को चेन्नई लौटे थे.

बता दें कि एम के स्टालिन कई बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए सामने रख चुके हैं. स्टालिन ने कहा था कि राहुल गांधी के पास फासिस्ट नरेंद्र मोदी को हराने की क्षमता है. उन्होंने घोषणा की थी कि हम राहुल गांधी के हाथ को मजबूत करेंगे.

और पढ़ें : बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को दिया 'घर वापसी' का निमंत्रण

2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने डीएमके के साथ गठबंधन में रहते हुए 16 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन उस वक्त कई पार्टियां गठबंधन में शामिल नहीं थी. 2014 के आम चुनाव में दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था.

इससे पहले तमिलनाडु में सत्तारूढ़ AIADMK ने बीजेपी के साथ लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. इसके तहत तमिलनाडु की 39 संसदीय सीटों में से बीजेपी को 5 दी गई है.