logo-image

कांग्रेस के 'राफेल' हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए बीजेपी का 'स्‍मृति बम'

क्या केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस का प्रतिकार करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) का प्रमुख चेहरा हैं?

Updated on: 22 Jan 2019, 09:27 AM

नई दिल्‍ली:

क्या केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस पर हमला करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) का प्रमुख चेहरा हैं? केंद्र सरकार में बतौर मंत्री उत्थान-पतन का दौर देख चुकीं स्मृति ईरानी इन दिनों विपक्ष से मुकाबले के लिए अपने तरकश में तीर सजा चुकी हैं और वह BJP के लिए खासतौर से कांग्रेस पर हमले के लिए प्रमुख चेहरे के रूप में उभरी हैं. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर ईरानी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था, मगर बाद में उनका कद छोटा करके उन्हें कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई.

यह भी पढ़ेंः देश के 130 करोड़ लोगों से बीजेपी मांग रही ये मदद, क्‍या आपने दिया

हाल ही में ईरानी को कांग्रेस पर धारदार हमले के लिए प्रवक्ता बनाया गया है, क्योंकि वह हाजिरजवाब और स्पष्टवक्ता हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में ईरानी ने कांग्रेस के गढ़ अमेठी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चुनौती दी थी. नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों पर आरोपों के संबंध में BJP की ओर से हमला करने में वह हमेशा मुखर रही हैं.

यह भी पढ़ेंः 2019 में सत्ता में आए मोदी शाह तो कर देंगे देश के टुकड़े: केजरीवाल

विवादित राफेल विमान सौदे को लेकर सरकार पर कांग्रेस द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर उन्होंने कई बार स्पष्ट तरीके से पार्टी का नजरिया पेश किया है. BJP ने शुक्रवार को पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के बयान पर पलटवार करने के लिए ईरानी को उतारा. चिदंबरम ने फ्रांस से राफेल विमान खरीद के सौदे से संबंधित एक अखबार की रपट को लेकर BJP पर हमला किया था.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍य : सर्वाधिक वोटों से जीतने वाले टॉप 10 नेताओं की लिस्‍ट में इस स्‍थान पर हैं PM मोदी

हाल ही में प्रधानमंत्री को फिलिप कोटलर प्रेसीडेंशियल अवार्ड से सम्मानित किए जाने पर राहुल गांधी द्वारा किए गए उपहास का ईरानी ने करारा जवाब दिया था.गांधी ने कहा था कि अवार्ड इतना प्रसिद्ध है कि उसका कोई जूरी नहीं है और यह पहले कभी किसी को नहीं दिया गया. इस पर पलटवार करते हुए ईरानी ने कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी को कांग्रेस के शासन के दौरान उनकी अपनी ही सरकार ने भारत रत्न से सम्मानित किया था.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के 'शत्रु' हुए शत्रुघ्न सिन्हा, कहा- राफेल पर थेथरई कर रहे पीएम मोदी, लोग समझेंगे चौकीदार चोर है

उन्होंने कहा, "आरोप उस व्यक्ति द्वारा लगाया गया है, जिसके लब्धप्रतिष्ठित परिवार ने खुद को भी भारत-रत्न प्रदान करने का निर्णय लिया. " संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में तीन तलाक विधेयक जैसे BJP के महत्वपूर्ण मुद्दे पर बहस के दौरान पार्टी ने ईरानी को एक प्रमुख वक्ता के तौर पर पेश किया.

यह भी पढ़ेंः General Elections 2019: लोकसभा चुनाव की तारीखों पर मंथन, इस दिन हो सकती है घोषणा

राफेल सौदे पर बहस के दौरान भी राहुल गांधी ने जब रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर झूठ बोलने का आरोप लगाया और मोदी को अक्षम बताया तो ईरानी ने उनको करारा जवाब दिया. कांग्रेस ने जब BJP अध्यक्ष अमित शाह पर उनके बेटे की कंपनी के कारोबार में 16,000 गुना वृद्धि का आरोप लगाया था, तब भी BJP ने उनके बचाव में ईरानी को उतारा था.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में राफेल मुद्दा बढ़ा सकता है पीएम मोदी की मुश्किलें, Opinion Poll कर रहा तस्दीक

सबसे पहले उन्होंने ही राहुल गांधी पर ट्विटर पर उनकी बढ़ती लोकप्रियता की आलोचना की थी. ईरानी उस समय सूचना और प्रसारण मंत्री थीं. उन्होंने ट्विटर के माध्यम से बताया कि रिट्वीट विदेशों में स्थित फर्जी अकाउंट से किए जाते हैं.उन्होंने विपक्ष द्वारा उठाए गए नोटबंदी, नौकरी और किसानों की समस्या जैसे सभी मुद्दों पर मुखरता से BJP के विचार पेश किए हैं.ईरानी 2003 में BJP में शामिल हुई थीं और वह 2011 में राज्यसभा सदस्य बनीं. पार्टी में उनका कद उस समय काफी बड़ा हो गया, जब 2014 में BJP की अगुवाई में बनी सरकार में उनको मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया.

यह भी पढ़ेंः Opinion Poll 2019 दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा सीटें, कांटे की टक्कर में AAP

BJP की महिला शाखा की प्रमुख, विजया रहाटकर ने आईएएनएस से कहा, "उनकी अब तक की यात्रा प्रेरणादायी है. वह परिश्रमी हैं. उन्होंने कभी संघर्ष से मुंह नहीं मोड़ा. वह जुझारू हैं. उनको अंग्रेजी पर काफी पकड़ है और उनके विचार स्पष्ट हैं. उनका आगे बढ़ना महिलाओं के लिए प्रेरणास्पद है. " BJP नेता विनय कटियार ने कहा, "वह तेजतर्रार नेता हैं और उनके पास अच्छी राजनीतिक सूझबूझ है. वह जिन पदों पर रहीं, वहां उन्होंने अपने को साबित किया है. "