BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

रिलांयस Jio के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, अब कॉलिंग करने पर देना पड़ेगा इतना चार्ज

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 09, 2019 06:46:06 PM
रिलांयस Jio

रिलांयस Jio (Photo Credit : (फाइल फोटो) )

नई दिल्ली:  

रिलांयस जीओ (Reliance Jio) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. अब ग्राहकों को जियो नेटवर्क से अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) का भुगतान करना होगा. Jio ने कहा कि वह 6 पैसा प्रति मिनट का चार्ज ग्राहकों से वसूलेगा, लेकिन इसके बदले में इतना ही फ्री डेटा देगा. आईयूसी एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है. बता दें कि रिलायंस जियो (Jio) को टर्मिनेशन शुल्क लेने के लिए बाध्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःPoK से आए 5300 कश्मीरी परिवारों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, मिलेंगे इतने लाख रुपये

जियो ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज पर अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को किए गए कॉल पर आईयूसी टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6 पैसा प्रति मिनट की मौजूदा आईयूसी दर से चार्ज लिया जाएगा. जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नहीं करती. वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है. अब जियो से एयरटेल, वोडाफोन या अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर चार्ज देना होगा.

यहां नहीं लगेगा चार्ज

  • जियो से जियो कॉल पर
  • सभी इनकमिंग कॉल्स पर
  • जियो से लैंडलाइन कॉल पर
  • व्हाट्सएप या फेसटाइम और इसी तरह के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके की गई कॉल.

जानें क्या है आईयूसी

जब एक टेलीकॉम ऑपरेटर के ग्राहक दूसरे ऑपरेटर के ग्राहकों को आउटगोइंग मोबाइल कॉल करते हैं तब IUC का भुगतान कॉल करने वाले ऑपरेटर को करना पड़ता है. दो अलग-अलग नेटवर्क के बीच ये कॉल मोबाइल ऑफ-नेट कॉल के रूप में जानी जाती हैं. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा IUC शुल्क निर्धारित किए जाते हैं और वर्तमान में यह 6 पैसे प्रति मिनट हैं.

First Published: Oct 09, 2019 06:23:17 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो