logo-image

स्टॉकब्रोकिंग बिजनेस में उतरी फोन-पे, लॉन्च किया नया ऐप

कंपनी के सीईओ समीर निगम को भी ऐप की कामयाबी का यकीन है. उन्होंने ऐप की लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि हम करीब चार साल पहले म्यूचुअल फंड में आए थे, करीब तीन साल पहले बीमा सेक्टर में और फिर मर्चेंट लैंडिंग में.

Updated on: 30 Aug 2023, 08:44 PM

नई दिल्ली:

आप फोन-पे इस्तेमाल करते हैं? क्या आपको पता चला कि फोन-पे ने अब स्टॉक ब्रोकिंग बिजनेस भी शुरू कर दिया है? एक नया ऐप लॉन्च कर दिया है. इस नए ऐप का नाम है शेयर डॉट मार्केट. इस ऐप के जरिए आप शेयर मार्केट में निवेश कर पाएंगे. फोन-पे के नए ऐप के जरिए डीमैट अकाउंट खोलकर आप स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं. अब आप सोचेंगे कि मार्केट में तो पहले से इतने ऐप हैं ऐसे में फोन-पे का ये ऐप कितना कामयाब होगा? सवाल वाजिब भी है क्योंकि अब सीधे तौर पर फोन-पे की टक्कर जीरोधा और ग्रो जैसे ऐप्स से होगी. लेकिन फोन-पे पहले से म्यूचुअंल फंड बिजनेस के अलावा बीमा और मर्चेंट लैंडिंग कारोबार में भी सक्रिय है. यानी कंपनी के पास बड़ी संख्या में पहले से ग्राहक भी हैं और बाजार में साख भी है. यकीनन इसका फायदा भी उसे होगा. 

कंपनी के सीईओ समीर निगम को भी ऐप की कामयाबी का यकीन है. उन्होंने ऐप की लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि हम करीब चार साल पहले म्यूचुअल फंड में आए थे, करीब तीन साल पहले बीमा सेक्टर में और फिर मर्चेंट लैंडिंग में. अब अपनी सब्सिडियरी फोन-पे वेल्थ के जरिए स्टॉकब्रोकिंग बिजनेस में भी कदम रख दिया है. बता दें कि फोन-पे ने साल 2022 में दो प्लेटफॉर्म्स का अधिग्रहण किया था. इनमें से एक था वेल्थटेक और दूसरा था ओपनक्यू. दोनों की कुल वैल्यूएशन करीब 7 करोड़ डॉलर थी. ये कंपनी की फाइनेंशियल सर्विसेस में एक्सपेंशन का हिस्सा था. फोन-पे ने साल 2021 में ही स्टॉक ब्रोकिंग बिजनेस में एंट्री के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी थी और उसे सेबी के लाइसेंस का इंतजार था. 

ग्राहकों को दी जाएगी कई सुविधाएं

इस ऐप के सीईओ उज्जवल जैन और CFO सुजीत मोदी होंगे. ये मोबाइल ऐप के साथ-साथ वेब प्लेटफॉर्म के रूप में भी उपलब्ध होगा. शेयर बाजार में निवेश करने वालों को, ट्रेडिंग करने वालों को इस ऐप के जरिए कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी. इस ऐप के जरिए वो स्टॉक मार्केट और सूचकांकों पर नजर रख पाएंगे और शेयर के उतार-चढाव को मॉनिटर भी कर पाएंगे. आने वाले वक्त में ऐप में वायदा और ऑप्शन भी जोड़ा जाएगा. 

IPO भी लाने की तैयारी

फोन-पे एक डेकाकॉर्न कंपनी है. एक ऐसी कंपनी जिसका बाजार मूल्यांकन 10 अरब डॉलर से अधिक है. कंपनी एक बिलियन डॉलर का फंड जुटाने के काफी करीब है. और ऐसा भी माना जा रहा है कि बहुत जल्द फोन-पे अपना IPO भी ला सकती है. दरअसल फोन-पे हाल ही में फ्लिपकार्ट से अलग हो गई है. फोन-पे के सामने शेयर मार्केट में IPO लाने के लिए अपनी पेरेंट कंपनी से अलग होने की अनिवार्यता थी. अब जब इस शर्त को पूरा कर लिया गया है, कंपनी अपना IPO भी ला सकती है.

वरुण कुमार की रिपोर्ट