BREAKING NEWS
  • karwa chauth 2019: देश में दिखा चांद, सुहागिनों ने खोला करवा चौथ का व्रत- Read More »

बढ़ते साइबर अपराध के दौर में ऐसे रहें सावधान, इन आसान टिप्स की मदद से पहचानें फेक Facebook आईडी

News State Bureau  |   Updated On : March 15, 2019 02:58:46 PM
 Facebook

Facebook (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आज जब सोशल मीडिया का चलन तेजी से बढ़ रहा है खासतौर से फेसबुक का. हर कोई अपने विचार फेसबकु पर खुलकर रख रहा है साथ ही राजनीतिक पार्टीयां भी अपने चुनावी प्रचार के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रही है. लेकिन इस डिजिटल युग में जिस तरह लोग खोते जा रा रहे है वैसे ही इस पर अपराधी भी सक्रिय होते जा रहे है. हालांकि साइबर अपराध पर लगाम कसने के लिए कई तरह के कानून बनाए है. सोशल मीडिया में आजकल युवा से लेकर हर वर्ग फेसबुक का अधिक इस्तेमाल कर रहा है. फेसबुक पर लोग कई फेक आईडी भी बहुत बनाते है, जिसमें वो अपने असल नाम की जगह कोई और नाम रख लेते. इस फेक आईडी का इस्तेमाल हंसी मजाक से लेकर अपराधों को अंजाम देने के लिए भी किया जाता है. ऐसे में आप कुछ सावधानी बरत कर किसी भी तरह की अनहोनी से बच सकते है.

ये भी पढ़ें: युवती की फेसबुक आईडी हैक, भेजे अश्लील और धमकी भरे मैसेज, थाने में नहीं हुई सुनवाई

तो आइए आज हम आपको बताते है फेसबुक पर फेक आईडी की पहचानने के कुछ टिप्स. जिसका इस्तेमाल कर आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपके फ्रेंडलिस्ट में आया हुआ फ्रेंड रिक्वेस्ट फेक आईडी है कि ओरिजनल.

Facebook Profile Photo

सबसे पहले जिसका भी फ्रेंड रिक्वेस्ट आया है उसकी प्रोफाइल को ध्यान से देखें. अगर उस पर किसी हीरो-हिरोइन या अन्य चीजों की फोटा लगी है तो समझ जाइए वो फेक आईडी है. या प्रोफाइल फोटो में एक से ज्यादा फोटो न हो तब भी वो फेक अकाउंट हो सकता है.

Birthday date

फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाले का डेट ऑफ बर्थ (Date Of Birth) एक बार जरुर देखें. क्योंकि ज्यादातर फेक आईडी पर 1/1/2011, 10/10 2019 जैसी तारीख लिखा होता है.

ये भी पढ़ें: Paytm ने लांच किया बैंकिंग से जुड़ा नया Mobile App, जानें क्या हैै इसमें खास

About

अबाउट सेक्शन अच्छे से देखें जिसमें बेसिक जानकारियां लिखी होती है जैसे- work, education, contact और शहर का नाम लिखा होता है. अगर आपको उस ID में इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिलती है तो समझ जाइए कि वह फेक अकाउंट है. अधिकत्तर अकाउंट में ये जानकरियां लिखी होती है.

Timeline देखें

किसी भी प्रोफाइल का टाइमलाइन सब बयां कर देता है कि वो इंसान कैसा है उसका वितार क्या-क्या है. इसलिए टाइमलाइन को चेक करें और प्रोफाइल फोटो पर ध्यान दें क्योंकि ज्यादतर अकाउंट केवल चैटिंग के लिए ही इस्तेमाल किए जाते हैं. ऐसे में वह अपने टाइमलाइन पर ध्यान नहीं देते हैं. अगर उसने काफी लंबे समय से अपने टाइमलाइन पर कुछ शेयर या फिर कोई लाइक कमेंट नहीं किया है तो, हो सकता है वह फेक अकाउंट हो.

और पढ़ें: फेसबुक 'डिजिटल गैंगस्टर' की तरह कर रहा है काम : ब्रिटिश संसद की रिपोर्ट

Profile URL

अगर आपको शक है कि आया हुआ रिक्वेस्ट फेक है या ओरिजनल तो इसके लिए आप URL चेक जरुर करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब कोई यूजर फेक ID बना रहा होता है उस दौरान यूजर नाम (user name) बदलना भूल जाता है. इस तरह आप URL की मदद से जान सकते हैं कि ID ओरिजनल है कि फेक.

First Published: Mar 15, 2019 02:51:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो