अपने आहार में शामिल करें टमाटर, पाएं निखरी हुई ग्लोइंग त्वचा

गुणों से भरपूर टमाटर न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

  |   Updated On : September 02, 2017 03:15 PM
टमाटर (फाइल फोटो)

टमाटर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

गुणों से भरपूर टमाटर न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि टमाटर प्रोस्ट्रेट ट्यूमर और स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करता है। बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट टमाटर उच्च रक्त चाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।  हाल ही में शोध में यह भी कहा गया है कि अगर एक हफ्ते में कम से कम 10 बार टमाटर को अपनी आहार में शामिल किया जाये तो कैंसर होने की संभावना 45 प्रतिशत तक कम हो जाती है। 

और पढ़ें: दिन में तीन बार प्रोटीन खाना बुजुर्गों में बढ़ाएगी मजबूती

टमाटर

टमाटर

टमाटर विटामिन सी, के, आयरन, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। एक टमाटर 5 ग्राम कार्बोहायड्रेट , एक ग्राम डाइटरी फाइबर , एक ग्राम प्रोटीन और पांच ग्राम सोडियम का भंडार है।

टमाटर

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल कम करने, त्वचा में निखार और चमक लाने में मदद करता है।

टमाटर

टमाटर

अपनी थाली में टमाटर शामिल करने के साथ आप कई गुणों को भी अपनी आहार में शामिल करते है। टमाटर खाने से उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है। पोटैशियम से भरपूर टमाटर खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है जिससे कि मुंह पर सूजन कम होती है।

टमाटर

टमाटर

त्वचा पर दमक लाने के साथ टमाटर जिद्दी ब्लैक हेड हटाने में भी मदद करता है। एक टुकड़े टमाटर को अपने चेहरे पर रगड़े। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव हो और जलन होने लगे तो तुरंत मुंह धो ले।

टमाटर

टमाटर

टमाटर को रोजाना सलाद में इस्तेमाल करने से पेट के कैंसर का खतरा 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर

टमाटर में कैरोटिनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है जो कि ट्यूमर को धीरे-धीरे कम करने में मदद करता है। टमाटर में आइकोपीन और बीटा कैरोटिन काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में जाकर विटमिन ए में बदल जाता है। हड्डियों के कैंसर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद है।

First Published: Friday, September 01, 2017 04:30 PM

RELATED TAG: Tomato, Beauty Tratment, Antioxidant,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो