logo-image

Fact Check: क्या हेलमेट लगाना नहीं होगा जरूरी? PIB की ओर से जानें दावे का सच

Fact Check: सोशल मीडिया पर कई फर्जी मैसेज वायरल हो रहे हैं. इसे लेकर नए-नए दावे किए जाते हैं. इस बीच व्हाट्सअप पर एक खबर वायरल हो रही है

Updated on: 19 Mar 2023, 04:20 PM

नई दिल्ली:

Fact Check: सोशल मीडिया पर कई फर्जी मैसेज वायरल हो रहे हैं. इसे लेकर नए-नए दावे किए जाते हैं. इस बीच व्हाट्सअप पर एक खबर वायरल हो रही है. इसमें कहा जा रहा है कि सभी राज्यों में दुपहिया चालकों की हेलमेट चेकिंग को खारिज कर दिया गया है. इसमें कहा गया है ​कि कई राज्यों में दु​पहिया वाहनों की हेलमेट जांच को बंद कर दिया है यानि अब किसी को हेलमेट पहनने की अनिवार्यता नहीं है. पीआईबी फैक्ट चेक के जरिए इस दावे को गलत बताया गया है. पीआईबी के अनुसार, भारत सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है. इस तरह के संदेश से कोई भी भ्रमित हो सकता है.

 

हेलमेट को लेकर पूरे देश में ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती के साथ हेलमेट को अनिवार्य कर दिया है. कई राज्यों में दोनों सवारियों को हेलमेट की अनिवार्यता रखी गई है. इस संदेश के जरिए जनता को भ्रामक संदेश दिया जा रहा है. फैक्ट चेक के माध्यम से इस तरह के संदेशों को जांचने का प्रयास किया जाता है. पीआईबी का कहना है कि सोशल मीडिया पर इस तरह कई मैसेज आते हैं, जो लोगों में भ्रम फैलाने का काम करते हैं. 

पीआइबी ने इस दावे को पूरी तरह से गलत बताया है. पीआईबी फैक्ट चैक ने अपने ट्विटर हैंडल  पर इस मैसेज को शेयर किया है. इस पर फेक न्यूज की मुहर लगाई गई है. इस तरह का कोई आदेश सरकार की तरफ से नहीं मिला है.