logo-image

सोशल मीडिया पर दावा, एक शख्स ने 25 लाख रुपये की KBC लॉटरी जीती!

फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज पर धोखेबाजों द्वारा यह फर्जी दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता ने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है.

Updated on: 06 Jul 2022, 11:28 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर अगर आप सावधान नहीं हैं तो आपके के साथ बड़ी धोखाधड़ी हो सकती है. जालसाज आपको किसी लालच में फंसाकर आपके अकाउंट को साफ कर सकते हैं. पहले लोगों को लोकलुभाव स्कीम दिखाकर जानकारी मांगी जाती है. इसके बाद अगर आपने अपनी सारी जानकारी साझा कर दी तो कोई भी जालसाजी आपके के साथ कभी भी हो सकती है. इस तरह का एक फर्जी संदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज पर धोखेबाजों द्वारा यह फर्जी दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता ने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीती है.

 

पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने बताया कि ऐसे लॉटरी स्कैम से सावधान रहें. इस तरह के कॉल, मेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें. लोगों में भ्रम फैलाने के लिए इस संदेश में पीएम मोदी के साथ मुकेश अंबानी और अमिताभ बच्चन की तस्वीरों का उपयोग किया गया है. 

पीआईबी ने कहा है कि इस तरह के संदेशों से सतर्क रहें. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. भारत सरकार की ओर से इस तरह का कोई संदेश नहीं मिला है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @पीआईबी फैक्ट चेक पर जाना होगा.