logo-image

Fact Check : सरकार ने देशभर में 15 दिन के लॉकडाउन की घोषणा, जानें सच

भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रहा है. हर किसी को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है. इस भारत में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी सामने आए. जिसकी वजह से एक बार लोगों के मन में यह संहेद उठने लगा कि क्या देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगेगा.

Updated on: 06 Dec 2020, 08:45 AM

नई दिल्ली:

भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रहा है. हर किसी को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है. इस भारत में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी सामने आए. जिसकी वजह से एक बार लोगों के मन में यह संहेद उठने लगा कि क्या देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगेगा. इस संदेह को बल तब मिला जब सौशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई. वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश भर में 15 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें : ATM से नहीं निकल रहे 2000 के नोट, ये दावा कितना सही, जानें पूरी सच्चाई

वहीं, वायरल हो रही इस तस्वीर की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक किया तो इसे पूरी तरह फर्जी पाया. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लागाने की कोई घोषणा नहीं की है. वायरल तस्वीर की पूरी सच्चाई पीआईबी फैक्ट चेक न अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की है. जिसमें पीआईबी फैक्ट चेक ने लिखा- सोशल मीडिया पर एक तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश भर में 15 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है. PIB Fact Check में यह दावा फ़र्ज़ी है. केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन लगाने की ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या 1 दिसंबर से खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, जानें सच

दरअसल, कोरोना संकट के बीच सोशल मीडिया पर आए दिन कई ना कोई पोस्ट, खबर, फोटो वायरल होते रहते है, जिसमें दावा किया जाता है कि केंद्र सरकार महिलाओं के खातों में पैसा दे रही है. तो कभी दावा किया जाता है कि सरकार बेरोजगारों के खातों में घर बैठे पैसे दे रही है. आप ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहे है.