logo-image

मुंह से खून आने के बाद भी मोहम्मद रफी ने गाया था ये गाना!, जानें अनसुने किस्से

रमजान के पाक महीने में 31 जुलाई 1980 को मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था

Updated on: 02 Aug 2019, 06:04 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड इंडस्ट्री के महान और सदाबहार गायक मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) की आज 39वीं पुण्यतिथि है. रमजान के पाक महीने में 31 जुलाई 1980 को मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. तीन दशक से के करियर में उन्होंने कई सुपरहिट गाने गाए. कव्वाली, सूफी, रोमांटिक और दर्दभरे गानों में रफी का कोई भी सानी नहीं है और न होगा.

अपने गायिकी के करियर में अनगिनत हिट देने वाले मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) ने एक ऐसा भी गाना गाया था जिसे गाते वक्त उनके मुंह से खून आ गया था. जी हां, बैजू बावरा का 'ओ दुनिया के रखवाले' गीत को गाने से पहले रफी (Mohammed Rafi) ने 15 दिन तक रियाज किया था. लेकिन गाते वक्त उनकी आवाज बुरी तरह टूट गई थी.

यह भी पढ़ें- फकीर को गाते देख मोहम्मद रफी लग जाते थे पीछे, जानें उनके अनसुने किस्से

ऐसा भी कहा जा रहा था कि वह अब दोबारा कभी गा नहीं पाएंगे. लेकिन कुछ सालों बाद उन्होंने फिर इस गाने को रिकार्ड किया और पहले से ज्यादा स्केल पर इसे गाया. वहीं कुछ लोग इस बात से इनकार भी करते हैं और इसे एक अफवाह बताते हैं. निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) ने 2 शादियां की थी. उन्होंने अपनी पहली शादी सबसे छिपा कर रखी थी.

यह भी पढ़ें- Video: 46 साल के हुए सोनू निगम, जिंदगी में पहली बार किया वर्कआउट

इस शादी के बारे में सिर्फ घरवाले ही जानते थे. यह बात शायद कभी सामने सामने नहीं आती अगर मोहम्मद रफी की बहू यास्मीन खालिद की एक किताब मार्केट में न आती. यास्मीन की प्रकाशित किताब 'मोहम्मद रफी मेरे अब्बा..एक संस्मरण' में रफी की पहली शादी की बात का जिक्र किया गया है. किताब में लिखा है कि 13 साल की उम्र में रफी की पहली शादी उनके चाचा की बेटी बशीरन बेगम से हुई थी, लेकिन कुछ साल बाद ही दोनों अलग हो गए. उनकी इस शादी से बेटा सईद हुआ था. बाद में उन्होंन 20 साल की उम्र में दूसरी शादी की थी.