बॉलीवुड में भी बन चुकी हैं Homosexuality पर फिल्में, बैन होने के साथ ही मच चुका है बवाल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 30, 2019 05:11:28 PM
Dostana

Dostana (Photo Credit : YouTube Screen Grab )

नई दिल्ली:  

Lesbian, Gay, Bisexual, Transgender ऐसे कई सब्जेक्ट हैं जो कहीं न कहीं बॉलीवुड से दूर हैं. अन्य फिल्मों की तुलना में इस अनछुए पहलूओं पर बहुत कम फिल्में ही बनी हैं. अगर बनी भी हैं तो इन फिल्मों पर लोगों ने काफी हो-हल्ला मचाया है. कोर्ट द्वारा कानूनी वैधता देने के बाद भी समाज ने आज तक इनको स्वीकार नहीं किया है. अगर बॉलीवुड के बारे में बात करें तो अब तक कुछ फिल्में ही इस बोल्ड टॉपिक पर बनी हैं. जिन्हें दर्शकों ने पसंद किया है.

एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा- साल 2018 में सोनम कपूर, अनिल कपूर और राजकुमार राव की फिल्म एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा रिलीज हुई. जिसमें सोनम कपूर ने एक लेस्बियन लड़की का रोल प्ले किया. जब उसकी सच्चाई लोगों को मालूम चलती है तो समाज उसे किस नजर से देखता है और उसे किन-किन चीजों का सामना करना पड़ता है. फिल्म में दिखाया गया है. फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन सोनम की एक्टिंग और इस बोल्ड टॉपिक को लोगों ने काफी पसंद किया.

अलीगढ़- फिल्म की कहानी एक 64 साल के प्रोफेसर की है जिसे अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से सिर्फ इसलिए निकाल दिया जाता है क्योंकि उसका होमोसेक्सुअल वीडियो वायरल हो जाता है.अलीगढ़ एक सत्य घटना पर आधारित फिल्म है. फ़िल्म में प्रोफ़ेसर की भूमिका में मनोज बाजपेयी नजर आए. फिल्म को हंसल मेहता ने डायरेक्ट किया.

मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ- 2014 में रिलीज हुई फिल्म मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ लायला यानी कल्कि की कहानी है जो मस्तिष्क पक्षाघात (Cerebral Palsy) की शिकार है और व्हीलचेयर पर चलती है. न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान लैला को एक पाकिस्तानी मूल की लड़की से प्यार हो जाता है. फिल्म में कल्कि का इंटिमेट सीन भी काफी चर्चा में रहा था. इसे शोनाली बोस ने डायरेक्ट किया है.

फायर- मशहूर फिल्म निर्देशक दीपा मेहता की दो महिलाओं (दो सिस्टर-इन-लॉ) की समलैंगिक रिश्तों की कहानी कहती फिल्म फायर को लेकर काफी बवाल तक मचा. यहां तक कि इसे बैन भी किया गया था. फिल्म फायर में शबाना ने एक होमोसेक्सुअल किरदार निभा कर सबको चकित कर दिया.

दोस्ताना- भारतीय सिनेमा में होमोसेक्सुअलिटी को बेहद रोमांटिक या फिर कह सकते हैं अलग अंदाज में अगर किसी फिल्म ने लोगों के सामने रखा है तो वह 'दोस्ताना' है. जॉन अब्राहम और अभिषेक बच्चन की इस फिल्म को लोगों ने भी काफी पसंद किया. फिल्म में जॉन और अभिषेक को गे रिलेशनशिप में दिखाया गया. जो कि वो सिर्फ दूसरों को दिखाने के लिए प्ले करते हैं. फिल्म को देखकर आपको मजा तो आएगा ही और साथ में हंसी भी.

First Published: Nov 30, 2019 04:56:15 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो