logo-image

Gulzaar Birthday special: हाथ छूटें भी तो रिश्ते नहीं छोड़ा करते... ऐसा था गुलजार साहब और राखी का रिश्ता...

एक समय में गुलजार साहब को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस राखी से प्यार था.

Updated on: 18 Aug 2023, 12:41 PM

नई दिल्ली:

गुलजार साहब को किसी परिचय की जरूरत नहीं है, उनका नाम सुनते ही दिल को छूने वाली मशहूर कविताएं याद आ जाती हैं. लोग अपने आप उनके लिखे गाने गुनगुनाने लगते हैं. गीतकार कवि गुलजार ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कविताओं से नवाजा है. आज गुलज़ार साहब का जन्मदिन है. आज वे अपना 89वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस मौके पर जानिए गुलजार साहब से जुड़े कुछ ऐसे किस्सों के बारे में जो वक्त की आंच में कहीं खो गए हैं.

बचपन में था गुलजार साहब का नाम संपूर्ण सिंह कालरा 

18 अगस्त 1934 के दिन झेलम जिले जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है, वहा हुआ था. बचपन में गुलजार साहब का नाम संपूर्ण सिंह कालरा था. गुलजार साहब का जन्म पाकिस्तान में हुआ था. छोटी सी उम्र से ही उन्हें कविता लिखने का शौक था. वह अपनी कविताएं हिंदी, पंजाबी और उर्दू में लिखते थे.

झेलम से हिंदुस्तान आए संपूर्ण सिंह कालरा दिल्ली पहुंचे

1947 के गदर में झेलम से हिंदुस्तान आए संपूर्ण सिंह कालरा दिल्ली पहुंच गए. जहां उनकी पढ़ाई-लिखाई एक स्कूल में शुरू हुई.  उस दौरान उर्दू के प्रति उनका लगाव बढ़ने लगा. इसी दौरान उनकी मुलाकात ग़ालिब से हुई, उनकी दोस्ती का नतीजा यह हुआ कि गुलज़ार साहब को शायरी से प्यार हो गया. दिल्ली में रहने के दौरान गुलजार साहब एक गैराज में काम किया करते थे. जहां उनकी मुलाकात उस दौर के मशहूर लेखकों से हुई. इन्हीं में एक थें शैलेंद्र. जिन्होंने गुलजार की एंट्री बॉलीवुड में कराई.

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस राखी से प्यार था

एक समय में गुलजार साहब को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस राखी से प्यार था, जिनसे उन्होंने शादी की, लेकिन उनकी शादी ज्यादा नहीं चल पाई और एक साल के अंदर ही दोनों अलग हो गए. लेकिन राखी ने अब तक गुलजार साहब से तलाक नहीं लिया है और वह आज तक अकेले ही अपनी जिंदगी बिता रही हैं. यही वजह है कि गुलजार साहब की शायरी में रिश्तों का टूटना, बिखरना और प्यार की खुशबू, प्यार में मिला दर्द महसूस होता है.