logo-image

Grammy Awards 2024: जाकिर हुसैन ने 3 ग्रैमी जीतकर रचा इतिहास, शंकर महादेवन भी बने विनर

Grammy Awards 2024: आज अमेरिका में 66वें ग्रैमी अवार्ड्स का प्रीमियर हो रहा है. इसमें भारतीय संगीत के दो दिग्गज संगीतकारों ने भी बाजी मारी है.

Updated on: 05 Feb 2024, 11:15 AM

नई दिल्ली:

Shankar Mahadevan-Zakir Hussain: भारत के लिए एक और गर्व करने वाली खबर सामने आई है. 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत के हाथ भी बड़ी जीत लगी है. जी हां, आज 5 फरवरी अमेरिका के लॉस एंजिल्स के कॉम एरिना में में ग्रैमी अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया है. इस अवॉर्ड को म्यूजिक इंडस्ट्री का ऑस्कर भी कहा जाता है. भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री से जाकिर हुसैन और शंकर महादेवन ने देश का नाम ऊंचा कर दिया है. ज़ाकिर हुसैन को ‘पश्तो' एल्बम में योगदान के लिए बेला फ्लैक और एडगर मेयर के साथ बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस का अवॉर्ड दिया गया. उन्होंने एक साथ तीन अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है.

भारत ने 'ग्लोबल म्यूजिक एल्बम' 'दिस मोमेंट' के लिए ग्रैमी अवॉर्ड अपने नाम किया.इस नए एल्बम में आठ नए कंपोजिशन शामिल हैं, जिसमें गिटारवादक जॉन मैकलॉघलिन और तबलावादक ज़ाकिर हुसैन (तबला), गायक शंकर महादेवन, तालवादक वी. सेल्वगनेश और वायलिन वादक गणेश राजगोपालन का कंपोजिशन शामिल हैं. ग्रैमी में इन सभी कलाकारों को सम्मानित किया गया है. शक्ति एक फ़्यूजन बैंड है.

'दिस मोमेंट' को 30 जून, 2023 को रिलीज़ किया गया था. हर मेंबर ने अपना-अपना वर्जन अलग-अलग रिकॉर्ड किया था, कलाकारों ने अपने शहरों से अपना योगदान भेजा था. पिछले साल, शक्ति ने 27 शहरों की 50वीं एनिवर्सरी टूर को होस्ट किया था इसमें भारतीय दिग्गजों के अलावा 17 अमेरिकन परफॉर्मर भी शामिल थे. 

ग्रैमी अवार्ड्स 2024 में टेलर स्विफ्ट इस बार भी छाई रही हैं. उन्होंने अपने नये एलबम की भी घोषणा कर दी है जो इसी साल अप्रैल को रिलीज किया जाएगा. वहीं सिंगर माइली साइरस ने अपने करियर का पहला ग्रैमी जीता.  फेमस कॉमेडी एक्टर ट्रेवर नोआ ने लगातार चौथी बार ग्रैमी अवार्ड्स को होस्ट किया था. 

म्यूजिक इवेंट में बिली इलिश, दुआ लीपा, ओलिविया रोड्रिगो और दूसरे पॉपुलर स्टार्स की परफॉर्म भी देखने को मिली. ट्विटर पर ग्रैमी अवॉर्ड्स से सेलेब्स के स्टाइलिश लुक और अवॉर्ड विनिंग फोटोज छाई हुई हैं.