logo-image

सलमान खान की फिल्म के कोरियोग्राफर पर लगा बैन, जानें वजह

सलमान खान की हालिया रिलीज फिल्म किसी का भाई किसी की जान के कोरियोग्राफर पर बैन लग गया है.

Updated on: 25 May 2023, 08:46 PM

नई दिल्ली:

FWICE Bans Choreographer Jani Master: सलमान खान की हालिया रिलीज फिल्म टकिसी का भाई किसी की जानट (Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan) के कोरियोग्राफर पर बैन लग गया है. नियमों की अनदेखी के चलते फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE) ने साउथ के कोरियोग्राफर जानी मास्टर पर बैन लगा दिया है. इन्होंने सलमान खान की फिल्म किसी का भाई किसी की जान के लिए भी काम किया था. जानी मास्टर साउथ और बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने डांसर हैं. उन्होंने कई हिट फिल्मों और गानों को कोरियोग्राफ किया है. 

नियमों का पालन नहीं करने पर FWICE ने जानी मास्टर के खिलाफ ये एक्शन  लिया है. FWICE के महासचिव ने एक मीडियो पोर्टल से बातचीत में मामले से जुड़े कई खुलासे किए. अशोक दुबे ने कहा, "नियम के अनुसार, अगर कोई साउथ का कोरियोग्राफर हिंदी फिल्मों में काम करता है, तो उसे 70 पर्सेंट लोकल डांसर को काम पर रखना होगा और बाकी 30 पर्सेंट साउथ से हो सकते हैं, और मुंबई के कोरियोग्राफरों के लिए भी यही निमय लागू होता है. जानी मास्टर पिछले कुछ समय से अपनी अधिकतर हिंदी फिल्मों में नियमों का उल्लंघन करते रहे हैं, जिसमें सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' और मैडॉक द्वारा निर्मित शाहिद कपूर की एक फिल्म भी शामिल है.

कौन है जानी मास्टर 
जानी मास्टर टॉलीवुड के बेहतरीन डांस कंपोजर्स में से एक हैं. उनके नाम कई सुपहिट डांस नंबर्स देने का रिकॉर्ड है. उन्होंने कन्नड़, तमिल और हिंदी फिल्मों में भी काम किया है. वह विशेष रूप से अपने वेस्ट्रहन और पारपंरिक डांस फॉर्म के लिए जाने जाते हैं. अल्लू अर्जुन की फिल्म 'अला वैकुंठपुरमुलू' के ब्लॉकबस्टर गाने 'बुट्टा बोम्मा' को जानी मास्टर ने ही कोरियोग्राफ किया था. इसके डांस स्टेप्स काफी पॉपुलर हुए थे. धनुष और सई पल्लवी का सुपरहिट गाना ' राउडी बेबी' भी जानी मास्टर ने ही कोरियोग्राफ किया है.