logo-image

Sanjay Leela Bhansali: पारो से लेकर मस्तानी तक भंसाली ने कई बार अपनी फिल्मों में वीमेन एम्पावरमेंट को दिखाया

संजय लीला भंसाली आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. अपनी खास कहानी को पेश करने वाले भंसाली को अपनी फिल्मों में मजबूत और वीमेन इम्पॉमेंट वाली किरदारों को दिखाने की आदत है.

Updated on: 24 Feb 2024, 09:03 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर संजय लीला भंसाली आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. अपनी खास कहानी को पेश करने वाले भंसाली को अपनी फिल्मों में मजबूत और वीमेन इम्पॉमेंट वाली किरदारों को दिखाने की आदत है. अपनी खास कहानी को पेश करने वाले भंसाली को अपनी फिल्मों में मजबूत और वीमेन इम्पॉमेंट वाली किरदारों को दिखाने की आदत है. पारो से लेकर मस्तानी तक, उनकी फीयरलेस और इंडिपेंडेंट का प्रतीक हैं. आइए उन अनफॉरगेटेबल स्ट्रोंग कैरेक्टर को याद करते हैं. 

फिल्मों में वीमेन इम्पॉमेंट को दिखाते हैं भंसाली

पारो, जिसका किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाया था, देवदास से बेहद प्रभावित थी, जिसका किरदार शाहरुख खान ने निभाया था, ने उनसे अपमान और अस्वीकृति का सामना करने पर उल्लेखनीय ताकत और आत्म-सम्मान का प्रदर्शन किया. अपने गहन प्रेम के बावजूद, उसने अपनी गरिमा को प्राथमिकता देने का साहसी निर्णय लिया और उसे अस्वीकार कर दिया.

जिसे केवल दीपिका पादुकोण के सबसे शानदार प्रदर्शनों में से एक के रूप में वर्णित किया जा सकता है, फिल्म पद्मावत में रानी पद्मावती का उनका चित्रण विपरीत परिस्थितियों के बीच रानी की अटूट लचीलापन को दर्शाता है. विकट परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद, महान रानी ने रूढ़िवादिता को खारिज कर दिया और अपनी सुंदरता, बुद्धिमत्ता और बहादुरी से ताकत हासिल करते हुए सामाजिक मानदंडों का डटकर मुकाबला किया.

बाजीराव मस्तानी में, प्रियंका चोपड़ा द्वारा बाजीराव की पहली पत्नी काशीबाई का किरदार एक ऐसे चरित्र को प्रदर्शित करता है जो दृढ़ता से अपनी जमीन पर कायम रहती है. काशीबाई को बहुआयामी के रूप में दर्शाया गया है, शुरुआत में उन्हें एक समर्पित पत्नी के रूप में पेश किया गया था लेकिन बाद में उन्होंने अपनी स्वतंत्र आवाज़ और एजेंसी का खुलासा किया.

ब्लैक में रानी मुखर्जी द्वारा निभाया गया मिशेल का किरदार, अपनी गहन संवेदी सीमाओं के बावजूद, एक ऐसे किरदार के रूप में सामने आता है जो दर्शकों से कभी दया नहीं चाहता है. भंसाली ने उन्हें एक उल्लेखनीय आत्मनिर्भर महिला के रूप में चित्रित किया है, जो अपनी परिस्थितियों से परे ताकत का प्रदर्शन करती है.

दीपिका ने संजय लीला भंसाली के सिनेमाई ब्रह्मांड में अलग-अलग भूमिकाएँ निभाने में बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है. बाजीराव मस्तानी में मस्तानी का उनका किरदार उनकी प्रतिभा का एक और प्रमाण है. मस्तानी, एक योद्धा राजकुमारी, विवाहित पेशवा बाजीराव के प्यार में पड़कर सामाजिक मानदंडों का उल्लंघन करती है. सामाजिक विरोध का सामना करने के बावजूद, वह अपने प्यार में अटल रहती है और युद्ध के मैदान में अपनी योग्यता साबित करती है.

गंगू की शुरुआत एक संकटग्रस्त लड़की के रूप में होती है, लेकिन वह एक उल्लेखनीय परिवर्तन से गुजरती है और हर संभव तरीके से अपने जीवन पर नियंत्रण कर लेती है. फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में वह हाशिये पर पड़ी महिलाओं के लिए एक चैंपियन बन जाती हैं, उनके अधिकारों और सशक्तिकरण की वकालत करती हैं.

अदिति राव हैदरी का मेहरुनिसा का किरदार ताकत और अखंडता का प्रमाण है. वह निडर होकर जो सही है उसकी वकालत करती है, भले ही इसके लिए उसे अपने पति खिलजी को चुनौती देनी पड़े और उसका क्रोध सहना पड़े.

हम दिल दे चुके सनम से पहले, बॉलीवुड ने नंदिनी जैसा चरित्र शायद ही कभी दिखाया हो - कोई ऐसा व्यक्ति जो दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप होने के बजाय अपनी शर्तों पर जीवन जीता हो. नंदिनी की यात्रा जोखिम लेने की उनकी इच्छा और जीवन-परिवर्तनकारी निर्णय लेने के लिए खुद पर भरोसा करने की विशेषता है. समीर के प्रति अपने गहरे स्नेह के बावजूद, वह अंततः वनराज को चुनती है, अपनी एजेंसी पर जोर देती है और अपनी इच्छाओं को प्राथमिकता देती है.

अक्सर महिलाओं के रूढ़िवादी चित्रण से भरे उद्योग में, संजय लीला भंसाली का दृष्टिकोण ताज़ा होता है. कई आधुनिक फिल्म निर्माताओं के विपरीत, वह घिसी-पिटी बातों से बचते हैं और अपनी फिल्मों में महिला पात्रों का सूक्ष्म चित्रण प्रस्तुत करते हैं. पिंकविला उनके जन्मदिन पर उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देता है.