logo-image

Paresh Rawal Birthday: बाबूराव से लेकर डॉ. घुंघरू तक इन किरदारों से परेश रावल ने जीता दिल

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. बता दें कि, एक्टर आज 67 साल के हो गए हैं. एक्टर ने अपने एकटिंग करियर में कई सारी दिलचस्प भूमिकाएं निभाई हैं.

Updated on: 30 May 2023, 08:33 AM

New Delhi:

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. बता दें कि, एक्टर आज 67 साल के हो गए हैं. एक्टर ने अपने एकटिंग करियर में कई सारी दिलचस्प भूमिकाएं निभाई हैं. परेश रावल को उनके वन-लाइनर्स, सुपर कॉमिक टाइमिंग और बेहतरीन एक्सप्रेशन के लिए जाना-जाता है. जब भी वह स्क्रीन पर आते हैं, उनकी परफेक्ट कॉमिक टाइमिंग दर्शकों को इंप्रेस करती रहती हैं. खैर, ये तो 'बाबुराव का स्टाइल है'. आज उनके जन्मदिन पर आइए उनकी पांच बेहतरीन कॉमिक किरदारों के बारे में आपको बताते हैं. 

बाबू भैया (Hera Pheri)

परेश रावल का सबसे ज्यादा जाना जाने वाला किरदार फिल्म हेरी फेरी से है. बाबूराव गणपतराय आप्टे उर्फ ​​हेरा फेरी के बाबू भैया हमेशा से फैंस के फवरेट रहे हैं. परेश रावल ने हेरा फेरी में इस भूमिका को पूरी तरह से निभाया. 2000 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी ने भी एक्टिंग की थी. फिल्म से परेश के डायलॉग हमेशा के लिए हमारी यादों में बस गए हैं. 

अंदाज अपना अपना (Andaz Apna Apna)

फिल्म में परेश रावल ने डबल रोल प्ले किया था. उन्होंने राम गोपाल बजाज और उनके दुष्ट जुड़वां भाई तेजा के किरदार को निभाया था. उनका परफॉरमेंस फिल्म के मुख्य आकर्षण में से एक था. परेश फिल्म में हर सिचुएशन में को हंसाने में कामयाब रहे. राजकुमार संतोषी ने इस एक्शन-कॉमेडी-रोमांस का निर्देशन किया जिसमें आमिर खान और सलमान खान, रवीना टंडन, करिश्मा कपूर और अन्य ने भी अभिनय किया था. साथ ही परेश रावल का मशहूर डायलॉग, "तेजा मैं हूं, निशान इधर है" तो सभी को याद है. 

ओएमजी: Oh My God!

उमेश शुक्ला के निर्देशन में बनी ये फिल्म साल 2012 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में लीड रोल में अक्षय कुमार और परेश रावल थे. परेश रावल एक गुजराती दुकान के मालिक कांजी लाल मेहता के किरदार को निभाया है. जब भूकंप में उनकी दुकान नष्ट हो जाती है, तो कांजी अदालत में भगवान के खिलाफ केस करने का फैसला करते हैं.

वेलकम (Welcome)

वेलकम परेश रावल की पॉपुलर फिल्मों में से एक हैं. फिल्म में परेश रावल अक्षय कुमार के किरदार के ऑन-स्क्रीन मामा डॉ. घुंघरू का किरदार निभा रहे हैं. इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ, अनिल कपूर, कैटरीना कैफ, नाना पाटेकर और अन्य कलाकारों सहित कई कलाकार शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - Dipika Kakar: एक्टिंग छोड़ने की बात पर दीपिका कक्कड़ ने किया रिएक्ट, बताया सच

अतिथि तुम कब जाओगे (Atithi Tum Kab Jaoge)

अश्विनी धीर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अजय देवगन और कोंकणा सेन शर्मा लीड रोल में हैं, जिसमें परेश रावल लंबोदर चाचा का किरदार निभा रहे हैं. परेश रावल की भूमिका एक अतिथि की है , जिससे लोग परेशान हो जाते हैं. लंबोदर चाचा की घर में प्रेजेंस घरवालों को पसंद आती है.