logo-image

खुशनसीब और गौरवान्वित हूं कि जावेद अख्तर मेरे पिता : फरहान अख्तर

फिल्मकार-अभिनेता फरहान अख्तर का कहना है कि वह खुद को खुशनसीब और गौरवान्वित महसूस करते हैं कि वह लेखक-गीतकार जावेद अख्तर के बेटे हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपने पिता से जिंदगी और काम के बारे में काफी कुछ सीखा है.

Updated on: 17 Jan 2020, 03:11 PM

नई दिल्ली:

फिल्मकार-अभिनेता फरहान अख्तर का कहना है कि वह खुद को खुशनसीब और गौरवान्वित महसूस करते हैं कि वह लेखक-गीतकार जावेद अख्तर के बेटे हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपने पिता से जिंदगी और काम के बारे में काफी कुछ सीखा है. अपने पिता के साथ उनका सबसे बेहतरीन पल कौन सा है? इस सवाल के जवाब में फरहान ने कहा, 'जब आप किसी इंसान से बहुत प्यार और उसकी इज्जत करते हैं तब किसी एक बेहतरीन पल को बता पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. मैं खुद को खुशनसीब मानता हूं कि वह मेरे पिता हैं. मैंने उनसे जिंदगी, काम, रिश्ते, संस्कृति, शिष्टता और भाषा के बारे में बहुत कुछ सीखा है. उनसे सीखना अब भी जारी है, तो मैं उनसे बेहतर किसी और इंसान को अपने पिता के रूप में नहीं सोच सकता.'

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के 'ऑलराउंडर' फरहान अख्तर को मां से मिली थी धमकी!, जानिए फिल्मी सफर

फरहान ने मुंबई में बुधवार को एक फोटो प्रदर्शनी के दौरान मीडिया से बात की. इस प्रदर्शनी के माध्यम से जावेद अख्तर की जिंदगी को दर्शाया गया था और ऐसा 17 जनवरी को उनके 75वें जन्मदिन के मौके के मद्देनजर किया गया था. जावेद अख्तर शायर, फिल्मों के गीतकार और पटकथा लेखक तो हैं ही, सामाजिक कार्यकर्त्ता के रूप में भी एक प्रसिद्ध हस्ती हैं. इनका जन्म 17 जनवरी 1945 को ग्वालियर में हुआ था.

जावेद अख्तर की पहली पत्नी हनी ईरानी थीं, जिनसे उनके दो बच्चे फरहान अख्तर और जोया अख्तर हैं. हनी से तलाक के बाद जावेद अख्तर ने 1984 में शबाना आजमी से शादी की थी. सलीम-जावेद की जोड़ी बॉलीवुड की मशहूर राइटर जोड़ी रह चुकी है जिसने दीवार, शोले और जंजीर जैसी फिल्में दीं. इन दोनों ने कुल 24 फिल्में एक साथ लिखीं, जिनमें से 20 हिट रहीं. जावेद अख्तर को 5 बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है.