logo-image

Grammy Awards 2022 : Lata Mangeshkar को भूले लोग, विदेशियों को किया जा रहा याद

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) संगीत जगत का वो नाम हैं, जिन्हें सालों बाद भी भुलाया नहीं जा सकता. लेकिन हाल ही में एक मामला सामने आया है, जिससे पता चल रहा है कि लोग लता दीदी को भूल चुके हैं. यहां तक कि उन्हें श्रद्धांजलि देना भी लोगों को याद नहीं.

Updated on: 04 Apr 2022, 01:48 PM

नई दिल्ली:

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) संगीत जगत का जाना-माना नाम हैं, जिन्हें इस दुनिया से जाने के बावजूद भी सालों-सालों तक भुलाया नहीं जा सकता. लेकिन इस बीच हाल ही में एक मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. जिससे पता चल रहा है कि सुर सम्राज्ञी लता दीदी को लोग भूल गए हैं. केवल लता दीदी ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड के लेजेंड्री एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) भी लोगों की यादों से जा चुके हैं. उन्हें ट्रिब्युट देना भी लोग नजरअंदाज कर देते हैं. दरअसल, हाल ही में हुए ग्रैमी अवॉर्ड्स (Grammy Awards) में लता मंगेशकर और दिलीप कुमार को याद नहीं किया गया. लेकिन विदेश के लेजेंड्री स्टार्स को इस दौरान ट्रिब्युट दिया गया. जिसे देखकर दोनों ही कलाकारों के फैंस निराश हो रहे हैं.

बता दें कि ग्रैमीज अवॉर्ड के 'इन मेमोरियम' सेक्शन (Grammy Awards In Memoriam Section) में ब्रॉडवे संगीतकार स्टीफन सोंडहाइम को श्रद्धांजलि दी गई. जिसके लिए सिंथिया एरिवो, लेस्ली ओडोम जूनियर, रेचेल जेगलर और बेन प्लाट ने उन्हें ट्रिब्युट करते हुए परफॉर्म भी किया. उनके साथ ही टेलर हॉकिन्स और टॉम पार्कर को भी याद किया गया. लेकिन इस खास मौके पर वे भारत के दो लेजेंड्री सितारों को भूल गए. जी हां, इवेंट में लता मंगेशकर और दिलीप कुमार को याद नहीं किया गया. 

गौरतलब है कि न केवल ग्रैमी अवॉर्ड्स बल्कि ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards) के दौरान भी ये भूल की गई थी. जब ऑस्कर का आयोजन करने वाले अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (Academy of Motion Picture Arts and Sciences) ने दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार को याद नहीं किया था. जिसके बाद अब संगीत जगत के सबसे बड़े म्युजिक अवॉर्ड फंक्शन में लता मंगेशकर को ट्रिब्युट नहीं दिया गया. 

अवॉर्ड्स फंक्शन्स में भारत के इन दिग्गज कलाकारों को यूं नज़रअंदाज करना उनके फैंस को बिल्कुल पसंद नहीं आ रहा है. लोगों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा भी जाहिर करना शुरू कर दिया है. इस पर हाल ही में ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मों की मार्केटिंग करने वाले गिरीश जौहर (Girish Johar) ने रिएक्शन दिया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'ऑस्कर में दिलीप कुमार सर और लता मंगेशकर जी को ट्रिब्युट नहीं दिया गया. और अब ग्रैमी अवॉर्ड्स में भी लता जी को याद नहीं किया गया...भारतीय मनोरंजन जगत के दो दिग्गज और आइकॉनिक सितारों को आप यू ही नहीं नजरअंदाज कर सकते.'

वहीं, जर्नलिस्ट योगिता लिमाए (Yogita Limaye) ने भी इस पर अपनी आवाज बुलंद की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'ये एक बहुत बड़ी गलती है, खासतौर से ग्रैमी अवॉर्ड्स द्वारा लता मंगेशकर को न याद करना. पूरी दुनिया में ऐसे कलाकारों को ढूंढ पाना मुश्किल है.'