सब इंस्पेक्टर की नौकरी से इस्तीफा देकर कुलभूषण पंडित से बन गए थे राजकुमार, जानें अनसुने किस्से

Sahista Saifi  |   Updated On : July 03, 2019 11:13:58 AM
(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

दिलकश आवाज और अपने सबसे अलग अंदाज से लोगों को अपना कायल करने वाला हिंदी सिनेमा का वो सितारा जो आज कहीं आसमां में जगमगा रहा है उनकी बानगी लोगों के दिलों पर आज भी राज कर रही है. हम बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राजकुमार (Raaj Kumar) की बात कर रहे हैं. अपनी शेर जैसी आवाज से लोगों को अपना दीवाना बनाने वाले सुपरस्टार राजकुमार हमारे बीच नहीं हैं. 3 जुलाई 1996 में राजकुमार इस रंगीन दुनिया से पर्दा कर सबको अलविदा कह गए थे. उनका जन्म 8 अक्टूबर 1929 को पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में हुआ था.

यह भी पढ़ें- Judgementall Hai Kya Trailer: सस्पेंस, थ्रिलर और रोमांस से भरा हुआ है फिल्म 'जजमेंटल है क्या' का ट्रेलर

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था, लेकिन अभिनय की दुनिया ने उन्हें नया नाम दिया. कुमार फिल्मों में आने से पहले मुंबई के माहिम पुलिस थाने में बतौर सब इंस्पेक्टर काम कर रहे थे, लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था. एक दिन गश्त के दौरान एक सिपाही ने राजकुमार से कहा कि हजूर आप रंग-ढंग और कद काठी से हीरो दिखते हैं. और अगर आप फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाएं तो लाखों दिलों पर राज कर सकते हैं. बस यही वो बात थी जिसने राजकुमार की जिंदगी बदल दी.

यह भी पढ़ें- 'पकड़वा विवाह' को दिखाती फिल्म 'जबरिया जोड़ी' का मजेदार ट्रेलर रिलीज, देखें यहां

बता दें कि उनके थाने में फिल्म जगत के लोगों का आना-जाना लगा रहता था. एक बार निर्माता बलदेव दुबे थाने पहुंचे और वह इस दौरान सब इंस्पेक्टर कुलभूषण पंडित के बातचीत के तरीके से काफी प्रभावित हुए. उस समय निर्माता बलदेव दुबे अपनी फिल्म शाही बाजार पर काम कर रहे थे. उन्होंने सब इंस्पेक्टर कुलभूषण पंडित को फिल्मों में काम देने की पेशकश कर दी.

यह भी पढ़ें- दूसरे वीक में भी कायम है 'कबीर सिंह' का जलवा, जारी है दमदार कमाई

सब इंस्पेक्टर कुलभूषण पंडित सिपाही की बात नहीं भूल पाए थे जिसके बाद उन्होंने नौकरी से इस्तीफा देकर निर्माता बलदेव दुबे का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया. जिसके बाद सब इंस्पेक्टर कुलभूषण पंडित ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लोगों के दिलों पर राज करने वाले राजकुमार बन गए. पैगाम, वक्त, नीलकमल, पाकिजा, मर्यादा, हीर रांझा और सौदागर जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय कर उन्होंने सबको बता दिया की वह हिंदी सिनेमा के राजकुमार हैं.

First Published: Jul 03, 2019 10:37:26 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो