logo-image

Lok Sabha Candidates List 2024: नवीन पटनायक की पार्टी BJD ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, कालाहांडी से ये ठोकेंगे ताल

ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होने हैं. नवीन पटनायक की पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. हालांकि, सियासी गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी और बीजेडी गठबंधन के तहत चुनाव लड़ सकती है.

Updated on: 17 Mar 2024, 02:27 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Candidates List 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के बाद राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों के  नामों की घोषणा तेज कर दी है.  इसी कड़ी में ओडिशा में नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने अपने 9 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. नवीन पटनायक की बीजेडी ने जिन सीटों से उम्मीदवार घोषित किए हैं उनमें कालाहांडी से पुष्पेंद्र सिंह देव, बरगढ़ से प्रसन्ना आचार्य, सुंदरगढ़ (एसटी) से सुनीता बिसवाल, नबरंगपुर (एसटी) से रमेश चंद्र मांझी, बेरहमपुर से चंद्रशेखर साहू, कोरापुट (एसटी) से कौसल्य हिकाका, बालंगिर से कलिकेश नारायण सिंह देव, कंधमल से अच्युत समंता और अस्का से प्रमिला बिसोई शामिल हैं.
ओडिशा में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव होंगे.ओडिशा में 4 चरण में लोकसभा के चुनाव होंगे.  इन 4 चरणों में चौथा चरण, पांचवां चरण, छठवां चरण और सातवां चरण शामिल हैं. ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों पर 4 चरणों में चुनाव होने हैं. राजनीतिक गलियारों में चर्चा ये भी है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और बीजेडी में गठबंधन भी हो सकता है. हालांकि, अभी तक गठबंधन पर स्थिति साफ नहीं हुई है. अगर गठबंधन होगा तो चुनाव रोचक होगा. क्योंकि अभी तक बीजेडी सत्ता में है और बीजेपी विपक्ष में है. ऐसे में अगर अलायंस होता है तो दोनों दल एक दूसरे के विरोध नहीं करेंगे. बल्कि एक दूसरे को सहयोग करने के लिए मैदान में उतरेंगे.  

चार चरणों में यहां-यहां डाले जाएंगे वोट
चौथी चरण में ओडिशा की कालाहांडी, कोरापुट, बरहामपुर, नबरंगपुर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.

पांचवें चरण में ओडिशा की अस्का,  कंधमाल, बारगढ़, बलांगीर, सुंदरगढ़ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

छठवें चरण में ओडिशा की पुरी, भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, क्योंझर,  संबलपुर लोकसभा सीट पर मतदान होगा.

सातवें चरण में ओडिशा की बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, मयूरभंज लोकसभा सीट पर मतदान कराया जाएगा.