logo-image

छत्तीसगढ़ में कौन होगा बीजेपी सीएम का चेहरा, दिल्ली में तय होगा नाम!

छत्तीसगढ़ में बीजेपी की शानदार जीत के बाद अब मुख्यमंत्री को लेकर मंथन शुरू हो गया. प्रदेश में सीएम पद के लिए 4 से 5 नामों पर चर्चा चल रही है. इसमें रमन सिंह का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. अरुण साव, सरोड पांडे के अलावा कई बृजमोहन अग्रवाल और लता उसेंडी मुख्यमंत्री की रेस में हैं.

Updated on: 04 Dec 2023, 05:30 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है. तीनों ऐसे राज्य हैं, जहां बीजेपी बिना मुख्यमंत्री के चेहरे के चुनावी मैदान में उतरी थी. इन सूबों में बीजेपी ने ब्रांड मोदी और केंद्रीय नेतृत्व में चुनाव लड़ा था. अब तीनों राज्यों में सीएम कौन होगा इसको लेकर माथापच्ची का दौर शुरू हो गया. छत्तीसगढ़ में जहां रमन सिंह, अरुण साव, सरोड पांडे के अलावा कई बृजमोहन अग्रवाल और लता उसेंडी मुख्यमंत्री की रेस में हैं. प्रदेश में सीएम पद के लिए 4 से 5 नामों पर चर्चा चल रही है. इसमें रमन सिंह का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. रमन सिंह को 15 साल का राजनीतिक अनुभव है. संगठन और सत्ता में उनकी अच्छी पकड़ है.

ये भी पढ़ें: MP Election Result: मध्य प्रदेश में BJP की ऐतिहासिक जीत के ये हैं साइलेंट हीरो, कांग्रेस को 2 अंकों में समेटा

ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि रमन सिंह को फिर से कमान मिल सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी का मुख्यमंत्री कौन होगा इसपर मुहर दिल्ली में लग सकती है. छत्तीसगढ़ के चुनाव प्रभारी ओम माथुर दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. इसके साथ ही रमन सिंह भी दिल्ली के चल दिए हैं. बताया जा रहा है कि मंगलवार को संसदीय दल की होने वाली बैठक में नाम का ऐलान किया जा सकता है. मगर, अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं है. 

छत्तीसगढ़ की सत्ता में भाजपा को प्रचंड बहुमत हासिल हुआ है. राज्य की 90 सीटों में से भाजपा को 54 सीटों  पर जीत दर्ज हुई है. वहीं सत्ता में काबिज कांग्रेस को केवल 35 सीटें ही हासिल हो सकीं. छत्तीसगढ़ में भी भाजपा ने सीएम चेहरे का ऐलान नहीं किया था. इस बार भाजपा ने पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. अब छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतने के बाद सबसे बड़ा प्रश्न ये है कि सीएम कौन होगा? सीएम की रेस में दो नाम सबसे आगे हैं. 

अरुण साव: छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने राज्य की जिम्मेदारी मिलने पर पार्टी संगठन को ताकतवर करने का काम किया है. ऐसा माना जाता है कि आदिवासी सीटों पर भाजपा के अच्छे प्रदर्शन में उनका हाथ है.  अरुण साव लोरमी विधानसभा से 45891 मतों से जीत हासिल की है. अरुण ओबीसी नेता हैं.

रेणुका सिंह: केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह का नाम भी सीएम की रेस में आगे है. रेणुका आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. इस बार वे विधानसभा चुनाव में उतरी थीं. भरतपुर सोनहत सीट से रेणुका सिंह को बड़ी जीत हासिल हुई. 

इसके अलावा राज्य में सीएम की कुर्सी पर रमन सिंह को खारिज नहीं किया जा सकता है. रमन सिंह के साथ अन्य नामों में सरोज पांडे, बृजमोहन अग्रवाल, आदिवासी नेता लता उसेंडी और ओपी चौधरी भी सीएम की रेस में आगे हैं.