logo-image

उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश गोदियाल का ऐसा रहा राजनीतिक सफर

गणेश गोदियाल (Ganesh Godiyal) थलीसैंण विधानसभा क्षेत्र और श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक रहे हैं

Updated on: 09 Mar 2022, 01:45 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश गोदियाल (Ganesh Godiyal) बड़े नेताओं को पछाड़ने के बाद अध्यक्ष (President) पद की कुर्सी विराजे हैं. गणेश गोदियाल थलीसैंण विधानसभा क्षेत्र और श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक रहे हैं. वह वर्तमान में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. पौड़ी जिले के बहेड़ी गांव पैठाणी इलाके के रहने वाले गणेश गोदियाल (Ganesh Godiyal) ने तीसरी उत्तराखंड विधान सभा में श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था.

यह भी पढ़ें: पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमेई का ऐसा रहा राजनीतिक सफर

गणेश गोदियाल (Ganesh Godiyal) के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने किसी भी काम को छोटा बड़ा नहीं समझा. गांव में गाय पालने से लेकर उन्होंने सब्जी-फल तक बेचने का काम किया है. गणेश गोदियाल (Ganesh Godiyal) को हमेशा से ही राजनीति में रुचि थी जिसकी वजह से उन्होंने इसके लिए मेहनत शुरू की. गणेश गोदियाल वर्ष 2002-2007 में पहली उत्तराखंड विधानसभा के लिए निर्वाचित किये गए थे. गणेश गोदियाल ने अपने जिले के लिए काफी काम किए हैं. उनके क्षेत्र में कोई महाविद्यालय न होने के कारण राठ के ज्यादातर युवाओं को इंटरमीडिएट के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी. बाद में गणेश गोदियाल ने पैठाणी में राठ महाविद्यालय की स्थापना की. जिसके बाद उन्हें विरोधियों से काफी खरी-खोटी भी सुननी पड़ी.

हाल ही में गणेश गोदियाल ने कांग्रेस में सीएम के चेहरे को लेकर जवाब दिया था कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा इसका फैसला केंद्रीय हाईकमान ही करेगा. गणेश गोदियाल ने कहा है कि कांग्रेस के आकलन के मुताबिक कांग्रेस प्रदेश की 42 से 44 सीटें जीत रही है.