logo-image

Delhi Assembly Election Results 2020: तुगलकाबाद में AAP के सहीराम पहलवान जीते

दिल्ली के तुगलकाबाद विधानसभा चुनाव 2020 के शुरुआती रुझानों में बीजेपी के विक्रम बिधूड़ी और आप के सहीराम के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही थी.

Updated on: 11 Feb 2020, 03:03 PM

नई दिल्ली:

8 फरवरी को हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद आज यानि मंगलवार को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती जारी है. दिल्ली के तुगलकाबाद विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान ने बीजेपी उम्मीदवार विक्रम बिधूड़ी को हरा दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक 12.52 बजे तक बीजेपी को 19933 और आम आदमी पार्टी को 23922 वोट मिले थे. दिल्ली में आम आदमी पार्टी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. दिल्ली चुनाव 2020 के नतीजों में केजरीवाल की आप एक बार फिर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: Delhi Assembly Election Results LIVE: आप 53, बीजेपी 16 सीट पर आगे, कांग्रेस 1

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले तुगलकाबाद विधानसभा सीट इस क्षेत्र की सबसे लोकप्रिय सीटों में से एक हैं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान और बीजेपी के विक्रम बिधूड़ी के बीच कांटे की टक्कर है. दक्षिणी दिल्ली के बीजेपी सांसद रमेश बिधुड़ी इसी क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं. रमेश बिधुड़ी साल 2014 में पहली बार सांसद बनने से पहले तुगलकाबाद विधानसभा सीट से लगातार 3 बार विधायक चुने जा चुके हैं. एक समय बीजेपी का गढ़ रह चुके इस विधानसभा सीट पर 2015 चुनाव में आम आदमी पार्टी ने उलटफेर कर दिया. दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान, बीजेपी के विक्रम बिधुड़ी को हराकर पहली बार इस क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. पिछले चुनाव में इस सीट पर कुल 66.37 फीसदी वोटिंग हुई थी.

विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्टी ने मारी बाजी
इस सीट पर पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी की टिकट पर सहीराम पहलवान ने अपना खाता खोला. बीएसपी छोड़कर आप में शामिल होते ही सहीराम पहलवान को पार्टी ने तुगलकाबाद विधानसभा सीट से टिकट दे दिया. आप उम्मीदवार सहीराम पहलवान ने चुनावी मैदान में अपने विरोधी उम्मीदवार को हराते हुए पहली बार विधायक चुने गए. उन्होंने बीजेपी के विक्रम बिधुड़ी को 33,701 वोटों से हराया था. जबकि कांग्रेस के युवा नेता सचिन तीसरे स्थान पर रहे थे. उन्हें केवल 4,269 वोट मिले थे. पिछले चुनाव में इस सीट पर कुल 10 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी.

लगातार 3 बार बीजेपी का रहा कब्जा
2015 से पहले के चुनावों की बात करें तो यहां लगातार 3 बार बीजेपी ने चुनाव जीता. बीजेपी के रमेश बिधुड़ी ने साल 2003, 2008 और 2013 में तुगलकाबाद विधानसभा सीट से चुनाव जीता था. साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव जीतने के बाद रमेश बिधुड़ी को सीट खाली करनी पड़ी थी. जिसके बाद 2015 के विधानसभा चुनाव में रमेश बिधुड़ी के भतीजे विक्रम बिधुड़ी को इस सीट से बीजेपी की टिकट मिली थी. लेकिन, विक्रम बिधुड़ी को दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में करारी हार का सामना करना पड़ा था.

बीजेपी के सामने चुनौती
बीजेपी की कोशिश होगी कि वे इस सीट पर वापसी करें. पिछले चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी का किला भेद दिया था, जहां करीब 12 साल तक राज करने के बाद उन्हें सत्ता गंवानी पड़ी थी. 2015 के चुनाव में बीजेपी को 33,701 वोटों से हार का सामना करना पड़ा था. इससे भी बड़ी चिंता की बात ये है कि बीजेपी को इस सीट पर उस समय शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, जब पूरे देश में मोदी की लहर चल रही थी.

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2015 में आम आदमी पार्टी ने जीती थी 70 में से 67 सीटें
पिछले विधानसभा चुनाव में दिल्ली की 70 में से 67 सीटों पर आम आदमी पार्टी की जीत हुई थी. बीजेपी को सिर्फ तीन सीटें ही मिलीं थीं, जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था.