logo-image

मध्य प्रदेश की राजनीति में प्रमुखता से लिया जाता है प्रह्लाद सिंह पटेल का नाम, जानें उनका सियासी सफर

प्रह्लाद सिंह पटेल पांच बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. पहली बार वो 1989 में लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. इसके बाद1996, 1999, 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने.

Updated on: 02 Dec 2023, 09:11 PM

नई दिल्ली:

प्रह्लाद सिंह पटेल मध्य प्रदेश की राजनीति में जनाधार वाले नेता माने जाते हैं. वो मोदी कैबिनेट में केंद्रीय राज्य मंत्री रहे हैं. वो लोधी समाज से आते हैं. मध्य प्रदेश में लोधी समुदाय का अच्छा खासा वोट है. पार्टी ने लोधी समाज को अपने पक्ष में करने के लिए उन्हें मैदान में उतारा है. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें नरसिंहपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया है.  इस चुनाव में उनका मुख्य मुकाबला कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल से है. लाख सिंह पटेल कमलनाथ का करीबी नेता हैं. प्रह्लाद सिंह पटेल का जन्म नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव में 28 जनवरी 1960 को हुआ था. उनके पिता का नाम मूलम सिंह पटेल और माता का नाम यशोदाबाई पटेल है. वो किसान परिवार से आते हैं. उनकी पत्नी का नाम पुष्पलता सिंह पटेल है. उनके 1 बेटा और दो बेटी है. 

वे मध्य प्रदेश में जबलपुर सरकार विज्ञान महाविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष रहे हैं. प्रह्लाद सिंह पटेल जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के न्यायालय सदस्य हैं. कबड्डी, वॉलीबॉल और एथलेटिक्स उन्हें पसंद है. उन्होंने दो बार नर्मदा की परिक्रमा पूरी की. 

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के डॉक्टर से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने तक सफर, ये है रमन सिंह की सियासी जर्नी

पांच बार सांसद रहे हैं प्रह्लाद सिंह पटेल

1982 में प्रहलाद सिंह पटेल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के जिला अध्यक्ष के रूप में की. 1986 से 1990 तक, उन्होंने युवा मोर्चा के सचिव, और भारतीय जनता पार्टी, मध्य प्रदेश के महासचिव के रूप में कार्य किया. 1986 से 1990 तक, उन्होंने युवा मोर्चा के सचिव, और भारतीय जनता पार्टी, मध्य प्रदेश के महासचिव के रूप में कार्य किया. 1989 वे मध्य प्रदेश के सिवनी से 9वीं लोकसभा के लिए चुने गए जहाँ उन्होंने कांग्रेस के गगरी शंकर मिश्रा को हराया. वो 1996 में भाजपा संसदीय दल लोकसभा और शहरी संबंधी स्थायी समिति के सदस्य और ग्रामीण विकास, विशेषाधिकार समिति और सलाहकार समिति, कृषि मंत्रालय के रूप में भी कार्य किया. इसी साल वो कांग्रेस की विमला वर्मा को हराकर पटेल सिवनी से दूसरे कार्यकाल के लिए 11 वीं लोकसभा के लिए दोबारा चुने गए. प्रह्लाद सिंह पटेल पांच बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. पहली बार वो 1989 में लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. इसके बाद1996, 1999, 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बने.