logo-image

Karnataka New CM: कर्नाटक के अगले CM हो सकते हैं DK शिवकुमार, जानें पूरा परिचय

Karnataka New CM: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. 224 सदस्यी विधानसभा में कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि भारतीय जनता पार्टी को केवल 66 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है

Updated on: 14 May 2023, 07:05 PM

highlights

  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है
  • 224 सदस्यी विधानसभा में कांग्रेस ने 136 सीटों पर जीत हासिल की है
  • भारतीय जनता पार्टी को केवल 65 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है

New Delhi:

Karnataka New CM: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. 224 सदस्यी विधानसभा में कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि भारतीय जनता पार्टी को केवल 66 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है. इसके साथ ही कर्नाटक के क्षेत्रीय दल जेडीएस का प्रदर्शन इस बार खराब रहा है और एचडी कुमारस्वामी की पार्टी केवल 19 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है. काग्रेंस की बड़ी जीत से कर्नाटक से लेकर दिल्ली तक पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है. इसके साथ ही पार्टी राज्य में नई सरकार के गठन को पूरी तरह से तैयार है. हालांकि कांग्रेस को अभी मुख्यमंत्री पद के लिए नेता के नाम का ऐलान करना है. 

यह खबर भी पढ़ें- कर्नाटक के CM होंगे सिद्धारमैया! डी के शिवकुमार के इस बयान के मायने क्या है?

1 लाख 22 हजार 392 वोटों से जीते डीके शिवकुमार

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के लिए पार्टी के सामने इस समय दो नाम हैं, जिनमें एक डीके शिवकुमार और दूसरे सिद्धारमैया हैं. डीके शिवकुमार जहां कर्नाटक कांग्रेस की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, वहीं सिद्धारमैया राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और कर्नाटक के दिग्गज नेता हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों में ही डीके शिवकुमार दक्षिण भारत की राजनीति में एक करिश्माई नेता के तौर पर उभरे हैं. इस बार चुनाव में भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा. उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र कनकपुरा से अपने प्रतिद्वंदी प्रत्याशी को 1 लाख 22 हजार 392 वोटों से करारी शिकस्त दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि डीके शिवकुमार इस बार कर्नाटक मुख्यमंत्री के लिए कांग्रेस हाईकमान की पहली पसंद हो सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Karnataka: क्या नई पीढ़ी और पुरानी पीढ़ी में बैठेगा सामंजस्य? कांग्रेस के लिए ये है नई चुनौती

1989 के बाद से अभी तक अपना कोई चुनाव नहीं हारा

डीके शिवकुमार की राजनीतिक बैकग्राउंड की बात करें तो उन्होंने 1989 के बाद से अभी तक अपना कोई चुनाव नहीं हारा है. वोक्कालिग समुदाय के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार इस बार लगातार 8वीं बार विधानसभा का चुनाव जीते हैं. परिसीमन के बाद उनकी कनकपुरा विधासभा सीट से लगातार चौथी जीत है. इससे पहले वह सथानूर सीट से चार बार विधायक चुने गए थे. डीके शिवकुमार की शिक्षा की बात करें तो वह पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट हैं. इसके साथ ही वह कर्नाटक के सबसे अमीर नेता भी हैं. उनके पार 840 करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रोपर्टी है. अपनी पार्टी को फंड करने में वह सबसे आगे रहते हैं. इसके साथ ही कांग्रेस में उनकी छवि एक चतुर रणनीतिकार और संकटमोचक की है.