logo-image

Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल में छह बड़े चेहरों पर टिकी सबकी निगाहें, जानें कहां से लड़ रहे

हिमाचल प्रदेश में 68 विधासभा सीटों पर मतदान जारी है. इस बार 412 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

Updated on: 12 Nov 2022, 12:52 PM

highlights

  • इस बार 412 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं
  • आठ दिसंबर को मतदान की गिनती होगी
  • भाजपा, कांग्रेस के साथ AAP कड़ी टक्कर दे रही

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में 68 विधासभा सीटों पर मतदान जारी है. इस बार 412 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो गया. यह शाम को पांच बजे तक होगा. वहीं आठ दिसंबर को मतदान की गिनती के साथ यह तय हो जाएगा कि हिमाचल की कमान किसके हाथ में जाने वाली है. इस बार भाजपा, कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी भी कड़ी टक्कर दे रही है. इस बीच ये छह नाम सामने आए हैं, जिनकी साख दांव पर है. जनता को इन्हें भारी समर्थन प्राप्त है. मगर इस बार क्या यह चेहरे अपना पुराना प्रदर्शन दोहरा पाएंगे. 

1. जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के वर्तमान सीएम जयराम ठाकुर इस चुनाव में सबसे बड़ा चेहरा हैं. जयराम की आम जनता के बीच अच्छी पकड़ है. यही कारण है कि इस बार भी उन्हें भाजपा ने अपना चेहरा बनाया है. मंडी से जयराम चुनाव लड़ रहे हैं. एक कार्यकार्ता के तौर पर उन्होंने पार्टी के अंदर कई अहम जिम्मेदारी निभाई है. शुरुआत उनकी एबीवीपी से हुई. बाद में वे भाजपा के युवा मोर्चा के साथ प्रदेश में पार्टी के अध्यक्ष भी बने. 2017 के चुनाव के दौरान भाजपा को बहुमत मिला था. मगर सीएम पद के दावेदार प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए थे. इसके बाद जयराम के नाम पर पार्टी ने अपनी सहमति जताई. 

2. अनिल शर्मा

भाजपा में दूसरा बड़ा नाम अनिल शर्मा का है. सभी की नजरें इनके प्रदर्शन पर टिकीं हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पुत्र हैं अनिल शर्मा. वे मंडी सदर से भाजपा के उम्मीदवार हैं. बीच में उनके भाजपा छोड़कर जाने की चर्चा चल रही थी.

3. विक्रमादित्य सिंह

प्रदेश में मुख्य विपक्षी पार्टी की बात करें तो कांग्रेस की ओर इस चुनाव में सबसे बड़े के चहरे के रूप में विक्रमादित्य सिंह पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. वे पूर्व सीएम दिवंगत वीरभद्र सिंह के पुत्र हैं. वह इस चुनाव में शिमला ग्रामीण सीट से खड़े हैं.  वैसे शिमला ग्रामीण को कांग्रेस की मजबूत सीट माना जाता है. 

4. मुकेश अग्निहोत्री

कांग्रेस में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा नाम मुकेश अग्निहोत्री का है. वे अभी नेता प्रतिपक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं. उनका राजनीतिक भविष्य भी इस चुनाव में प्रदर्शन पर टिका हुआ है. वह हरोली सीट से चुनावी मैदान में हैं. 

5. पवन कुमार

कांग्रेस की ओर से एक और बड़ा नाम है. वह हैं पवन कुमार. पवन कुमार को भारी जन समर्थन प्राप्त है. ऐसे में उनके प्रदर्शन पर सबकी ​नजरें हैं. वे कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके हैं. पवन कुमार इस बार कांगड़ा सीट से ताल ठोक रहे हैं. 

6. डॉ. राजन सुशांत

आम आदमी पार्टी में सबसे बड़ा नाम डॉ.राजन सुशांत का है. वे भाजपा में प्रदेश सरकार में मंत्री और सांसद भी रहे हैं. इस बार सुशांत आप के टिकट पर फतेहपुर से खड़े हैं. डॉ.सुशांत भाजपा से चार बार विधायक भी रहे हैं. धूमल की सरकार में राजस्व मंत्री भी रहे थे. डॉ सुशांत साल 1982 में पहली सबसे कम उम्र के विधायक बने.